Vistaar NEWS

MP में मुख्य सचिव के आने के बाद नए सिरे से होगी बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, कलेक्टर, एसीएस-पीएस की होगी नई पदस्थापना

MP News Vallabh Bhawan – Photo: Social Media

वल्लभ भवन - फोटो : सोशल मीडिया

MP News: प्रदेश में जिस प्रशासनिक सर्जरी की उम्मीद मध्य अगस्त से थी, वह जल्द ही हो सकती है. इस प्रशासनिक फेरबदल में मंत्रालय में पदस्थ अपर मुख्य सचिव से लेकर प्रमुख सचिव स्तर अधिकारी और जिला कलेक्टर प्रभावित होने की उम्मीद है. 30 सितंबर को प्रदेश को नए मुख्य सचिव भी मिल गए. वरिष्ठ आईएएस अनुराग जैन प्रदेश के प्रशासनिक मुखिया बनाए गए हैं.

मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि प्रशासनिक स्थिरता लाने के लिए अफसरों की नई पदस्थापना की जाएगी. अफसरों की नई पदस्थापना में सीएस जैन की पसंद को भी तवज्जो मिलेगी. मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि कई अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों के पास एक ज्यादा विभागों की जिम्मेदारी है. पिछले महीनों में कई अधिकारियों के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली जाने के बाद उनके विभाग का जिम्मा अतिरिक्त प्रभार के रूप में अलग-अलग अधिकारियों को सौंप दिया गया है. ऐसे ही एक दर्जन से ज्यादा कलेक्टरों को बदलने की तैयारी जुलाई-अगस्त से चल रही है, लेकिन अलग- अलग कारणों से सरकार ऐसा नहीं कर पाई. इसमें नए मुख्य सचिव की नियुक्ति होना एक प्रमुख कारण था.

कब, कितने आईएएस के तबादले हुए

सरकार ने अगस्त में कुल 57 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया, जबकि 9 सितंबर को 29 आईएएस की नई पदस्थापना की गई. इससे पहले 27 जून को सरकार ने 14 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया था. 11 जून को 2 अधिकारियों और 19 जून को 2 आईएएस का तबादला कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: गरबा में पकड़ाया पंकज निकला वसीम, संदिग्ध हरकतों से हुआ शक, मोबाइल से खुला लव जिहाद का मामला

दो महीने में 13 जिलों के कलेक्टर बदले

सरकार ने पिछले दो महीने में सितंबर तक 13 जिला कलेक्टरों को भी बदल दिया है. 22 जून को सिवनी में नए कलेक्टर का तबादला किया गया. 23 जुलाई को कटनी और मंदसौर कलेक्टर बदल दिए गए. 4 अगस्त को सागर और छतरपुर कलेक्टर बदल दिए गए. जबकि 10 अगस्त को 26 आईएएस तबादलों की सूची में शहडोल, मंडला, राजगढ़, विदिशा, बालाघाट, डिंडोरी, अनुपपुर, नीमच के जिला कलेक्टर बदले गए थे. मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में जिला कलेक्टरों के तबादले का मानदंड सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन, स्थानीय जनप्रतिनिधियों का फीडबैक और जिला प्रभारी मंत्रियों की सिफारिश होगी.

दस महीने में 300 आईएएस के तबादले

दिसंबर, 2003 में सत्ता में आने के बाद से भाजपा सरकार रीसेट मोड में बनी हुई है. दिसंबर से अगस्त के बीच करीब 200 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया, जबकि लगभग दस महीने में स्थानांतरित आईएएस अफसरों की कुल संख्या 300 से अधिक है. दिसंबर के बाद से बड़ी संख्या में तबादलों में वह अवधि भी शामिल है, जब मार्च और जून के बीच आम चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू रही और कोई स्थानांतरण नहीं हुआ. यानी आईएएस अफसरों के तबादले दिसंबर से मार्च मध्य और जून से सितंबर के बीच किए गए.

Exit mobile version