Vistaar NEWS

MP News: कृष्ण जन्माष्टमी के पहले बाजार हुए गुलजार, मार्केट में बंसी की बढ़ी डिमांड

There is clearly visible excitement in the markets on Krishna Janmashtami.

कृष्ण जन्माष्टमी पर बाजारों में रौनक साफ देखी जा रही है.

MP News: कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व को लेकर रीवा के सर्राफा बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं. इस बार शहर के सर्राफा बाजार में जन्माष्टमी के पर्व को लेकर, भगवान श्री कृष्ण को रिझाने के लिए तरह-तरह के लड्डू गोपाल और उनके पोशाक खास आइटम है . इस समय बाजारों में तरह-तरह के लड्डू गोपाल मन को भा रहे है बड़ी संख्या लोग बाजारों में खरीदारी कर रहे हैं और धूमधाम से जन्माष्टमी की तैयारी घरों सहित मंदिरों में की जा रही है दुकानदार बताते हैं कि कल से लगातार लोगों का आना शुरू है लेकिन बाजार में पहले के समय की बंसी मिलना अब मुश्किल हो रहा.

अब केवल आधुनिक बंसी ही बाजारों पर बिक रही दुकानदार बताते हैं कि मथुरा और वृंदावन से पूरा सामान मंगाया लेकिन वहां भी अभी यह वंशी नहीं मिल पा रही लोगों की लगातार मांग है. लेकिन फिर भी इसकी उपलब्धता नहीं हो पा रही लेकिन बाजार गुलजार है कृष्ण जन्माष्टमी में जन्माष्टमी की खरीदारी कर रहे भक्तों का भी कहना है. कि पहले के समय से अब जन्माष्टमी में बेहद बदलाव आ गया पहले हम घरों पर पोशाक खुद सिल कर भगवान का जन्म मानते थे. लेकिन हम बाजारों में तरह-तरह के आर्टिफिशियल और सुंदर डिजाइन के पोषक आ गए हैं. उसके साथ ही डेकोरेशन की भी तमाम सामान बाजारों में आसानी से मिल जाता है इसलिए अब की जन्माष्टमी थोड़ा ज्यादा रंगीन हो गई है लोगों में जन्माष्टमी को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Janmashtami Special : 300 साल पुराना है माता यशोदा मंदिर, गोद भराई के लिए विदेशों से आ चुकीं महिलाएं

बाजारों के साथ-साथ घरों में भी कृष्ण जन्माष्टमी के पहले रौनक सजी हुई है लोग सभी सामान अपने घरों पर लाकर बच्चों को कृष्ण बना रहे हैं सभी पोषाग के साथ कान्हा बनाते हुए छोटे-छोटे कान्हा बेहद खूबसूरत भी लग रहे हैं। काफी सालों से जन्माष्टमी का त्यौहार मनाने वाली ग्रहणी लक्ष्मी जी बताती है कि वह हर साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मना रही अपने घरों पर ही बच्चों को खूबसूरत से पोषक बना कर सजाती है और उन्हें कृष्णा बनती है हालांकि बाजार में पहले अपेक्षा काफी बदलाव हो गया है अब काफी डेकोरेशन के साथ नए-नए डिजाइन के पोशाक तो आसानी से मिल जाते हैं लेकिन बंसी जो पहले मिलती थी वह बाजारों में खत्म हो चुकी है कई दुकानों पर खोजने के बाद भी वह बंसी नहीं मिल पाई लेकिन काफी उत्साह है पूरे घर में और कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह से ही भजन कीर्तन शुरू हो जाएगा और रात 12:00 बजे धूम धाम के साथ भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा

झांकी के सामान की कितनी है कीमत

मोर पंख : 20 से 35 रुपये
बांसुरी : 40 से 120 रुपये
वस्त्र : 380 से 3500 रुपये
झालर : 20 से 40 रुपये
पगड़ी : 25 से 90 रुपये
झूला : 500 से 4000 रुपये
चांदी की मूर्ति : 700 से 3000 रुपये

दुकानदारों को अच्छे कारोबार की आस

बाजार में खरीदारी को लेकर भीड़ उमड़ रही है. धनबाद के बाजारों में ग्राहकों की भीड़ से दुकानदाररों व व्यापारियों में खुशी है. व्यापारी चंदन ने बताया कि बाजार में लड्डू गोपाल की मूर्ति, श्री राधा-कृष्ण की मूर्ति, लड्डू गोपाल के रंग बिरंगी कपड़े, रंग बिरंगी बांसुरी, लकड़ी के झूले, बच्चों के ड्रेस सहित तमाम नये आइटम उपलब्ध है. चंदन ने बाजार में भीड़ को देख कर इस बार अच्छे कारोबार होने की उम्मीद जतायी है.

Exit mobile version