Vistaar NEWS

MP News: मूंग की नई उपार्जन नीति से नाखुश किसान, नर्मदापुरम में नीति के विरोध में अनिश्चित धरने पर बैठे

The farmers of the district have staged a sit-in at the district headquarters.

जिले के किसान जिला मुख्यालय पर धरना देकर बैठ गए हैं.

आशीष मालवीय-

MP News: नर्मदापुरम जिले के किसानों ने भारतीय किसान संघ के बैनर तले प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है आज दोपहर नर्मदापुरम कलेक्ट्रेट के पास किसान धरने पर बैठे हैं जो फिलहाल अनिश्चितकालीन धरना है, धरना तब तक चलेगा जब तक शासन स्तर से किसानों की मांग पूरी नहीं हो जाती.

दरअसल इस वर्ष मूंग खरीदी को लेकर सरकार ने समर्थन मूल्य खरीदी के नियमों में बदलाव किये है जिसे लेकर किसानों में असंतोष है किसान इसे किसान विरोधी बता रहे हैं जिसे लेकर जिले के किसान जिला मुख्यालय पर धरना देकर बैठ गए हैं.

नई नीति में किए गए बदलाव से परेशान है किसान

नर्मदापुरम जिले में तीसरी फसल के रूप में किसान मूंग का उत्पादन कर रहे है, इस वर्ष मूंग की पैदावार भी नर्मदापुरम में अच्छी हुई है. तीसरी फसल को बढ़ावा देकर मूंग फसल पैदावार किये जाने को लेकर प्रशासन द्वारा पूर्व में जिले के किसानों को जागरूक किया और जिसके बाद यहाँ के किसान गर्मियों में तीसरी फसल के रूप में मूंग उत्पादन करने लगे. मूंग खरीदी राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर की जाती रही है लेकिन इस वर्ष शासन स्तर से समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए नई मूंग उपार्जन नीति बनाई है जिसमे एक हेक्टर में केवल 8 क्विंटल मूंग खरीदी की जाएगी, जबकि पूर्व में प्रति हेक्टर 16 क्विंटल मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदी जाती थी.

ये भी पढ़ें: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 14 लाख के इनामी नक्सली को हॉकफोर्स ने किया ढेर, IED बनाने में था एक्सपर्ट

ऐसी स्थिति में किसानों की अच्छी पैदावार के रूप में प्रति हेक्टर 8 क्विंटल से ज्यादा मूंग उत्पादन होती है तो बाकी बची मूंग का किसान क्या करेंगे. अब जिले के किसान इस नई मूंग उपार्जन नीति का विरोध कर रहे हैं, धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि फिलहाल धरना प्रदर्शन शांतिपूर्ण रूप से किया जा रहा है यदि सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी और मूंग खरीदी पुरानी नीति अनुसार नहीं की गई तो प्रदर्शन उग्र भी हो सकता है.

Exit mobile version