Vistaar NEWS

MP News: मांडव रेंज में अज्ञात लोगों ने काट दिए पलाश के 350 से भी ज्यादा पेड़, आधी रात को मौके पर पहुंचे वन विभाग की टीम के अधिकारी

Palash species of trees were cut indiscriminately on Wednesday night.

बुधवार रात्रि को पलाश प्रजाति के पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की गई.

MP News: मांडव रेंज के लवाणी अंतर्गत, ग्राम पंचायत उखल्दा के बिट क्रमांक 244 केसरपुरा के समीप वन विभाग की जमीन पर, बुधवार रात्रि को अज्ञात लोगों द्वारा भारी भारी पलाश के 350 पेड़ों की बली की गई. सूचना मिलने पर वन विभाग मांडव रेंज के अधिकारी रात्रि में मौके पर पहुंचे.

यह है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार लवाणी रेंज के अंतर्गत केसरपुरा फाटा के समीप अज्ञात लोगों द्वारा, बुधवार रात्रि को पलाश प्रजाति के पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की गई. ग्रामीणों द्वारा वन विभाग मांडव के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सूचना दी गई वैसे ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची एवं रात्रि गस्त कर निगरानी रखी गई.

रहवासियों में आक्रोश का माहौल

इधर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई को लेकर जनप्रतिनिधियों सहित क्षेत्र के ग्रामीणों में काफी आक्रोश दिखाई दिया. इधर मनावर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉक्टर हीरालाल अलावा को ग्रामीणों द्वारा, सूचना देने के बाद विधायक द्वारा जिला कलेक्टर धार एवं डीएफओ धार को अवगत कराने के बाद वन विभाग का अमला हरकत में आया एवं तत्काल इंदौर, धार, मांडव धामनोद की वन विभाग की टीम के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे.

ये भी पढ़ें: रीवा को नशा-मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस ने शुरु किया अभियान, नशे के कारोबारियों पर कसा जाएगा शिकंजा

पहले भी हो चुकी है हरे-भरे पेड़ों की कटाई

एक तरफ केंद्र एवं राज्य सरकार एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाकर लाखों पेड़ों का वृक्षारोपण किया जा रहा है. वहीं दूसरी और वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मिली भगत से हरे-भरे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पिछले काफी समय से पाठामोटी, महादेव खोदरा सहित आसपास जंगलों में की जा रही है लेकिन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी इस और ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे अज्ञात लोगों के हौसले बुलंद हो रहे हैं. पहले भी ग्राम पाठामोटी के बिट क्रमांक 246 पर सागवान के पेड़ों की बली बड़े पैमाने पर की गई थी जिसको लगभग एक पखवाड़ा बीत गया लेकिन विभाग द्वारा आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई.

सूत्रों की माने तो उमरबन क्षेत्र में अवैध पेड़ पौधों की बली जमीन पर, कब्जा करने को लेकर किया जा रहा है जो विभाग के अधिकारी को पता चलने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं करना कहीं ना कहीं विभाग की मिली भगत की और इशारा कर रहा है. इस घटनाक्रम में धार मुख्यालय से वन विभाग के एसडीओ धनसिंह मेड़ा, सीसीएफ इंदौर की टीम के वनपाल दुर्गेश सिंह कुशवाह सहित मांडव रेंज के अधिकारी धामनोद धार के लगभग 30 से 35 कर्मचारियों द्वारा घटनास्थल पहुंचकर, पेड़ों की गिनती कर उन पेड़ों को इकट्ठा कर धार डिपो में भिजवाया गया.

Exit mobile version