Vistaar NEWS

MP News: तीन ACS सहित 6 प्रमुख सचिव स्तर के आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों के हुए तबादले, कई के बदले प्रभार

Vallabh Bhawan – Photo: Social Media

वल्लभ भवन - फोटो : सोशल मीडिया

MP News:  मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर एक बार फिर से प्रशासनिक सर्जरी हुई है. राजधानी के मंत्रालय में पदस्थ अधिकारियों की विभागों में सरकार ने बदलाव किया है. खास बात है कि पिछले तीन-चार सालों से स्वास्थ्य विभाग में सदस्य अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को हटा दिया गया है. उन्हें कृषि उत्पादन आयुक्त की जिम्मेदारी सरकार की तरफ से दी गई है. मुख्यमंत्री सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश राजौरा के बाद गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन मिश्रा को बनाया गया है. मिश्रा गृह विभाग के साथ-साथ परिवहन विभाग भी संभालेंगे.

सरकार ने 10 आईएएस अधिकारियों के साथ तीन अतिरिक्त मुख्य सचिव और छह प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों की ट्रांसफर कर दिए हैं. इसके अलावा कई अधिकारियों की विभाग में भी बदलाव किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव उच्च शिक्षा विभाग केसी गुप्ता को हटाकर पीडब्ल्यूडी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे कुछ ही महीने तक विभाग की जिम्मेदारी संभाल पाए. उन्हें प्रमुख सचिव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में सदस्य किया गया है. लोक निर्माण विभाग में पदस्थ डीपी आहूजा को मछुआ कल्याण और मत्स्य विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है. सहकारिता विभाग में पिछले 6 से 7 महीने से पदस्थ रही प्रमुख सचिव दीपावली रस्तोगी को अब ग्रामीण और पंचायत विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. आयुष और लोक परि संपत्ति विभाग में पदस्थ प्रमुख सचिव अनुराग अनिरुद्ध मुखर्जी को दिल्ली में मध्य प्रदेश भवन में ओएसडी बनाया गया है.

जनसंपर्क आयुक्त सुदाम खाडे को मिला माध्यम का प्रभार

मध्य प्रदेश सरकार ने जनसंपर्क आयुक्त सुदाम खाडे को माध्यम का भी प्रभार दे दिया है. खाडे पिछले कुछ महीने पहले ही जनसंपर्क आयुक्त बने थे. खाड़े को जनसंपर्क आयुक्त के साथ प्रबंध संचालक माध्यम का भी प्रभार सरकार की तरफ से दिया गया है.

संदीप को स्वास्थ्य, पोरवाल को राजस्व

प्रमुख सचिव जनसंपर्क और विमान संदीप यादव को लोक स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मिली है. अभी तक विवेक पोरवाल लोग स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव थे. सरकार ने पोरवाल को राजस्व विभाग और पुनर्वास आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें: आगरा के ताजमहल में दफन मुमताज की बहू के मकबरे पर जबलपुर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, ASI के पक्ष में दिया निर्णय

इन अधिकारियों के पास से मुक्त हो जाएगी विभागों की जिम्मेदारी

प्रमुख सचिव संजय शुक्ला के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की जिम्मेदारी संभालने के बाद निकुंज श्रीवास्तव मुक्त हो जाएंगे. उनके पास खनिज और अन्य विभाग ही रहेंगे. अभी तक राजस्व और पुनर्वास आयुक्त की जिम्मेदारी भी निकुंज श्रीवास्तव के पास थी. विवेक पोरवाल के ज्वाइन करने के बाद निकुंज के पास से एक और विभाग काम हो जाएगा. डीपी आहूजा के मछुआ कल्याण और मत्स्य विभाग ज्वाइन करने के बाद डॉक्टर नवनीत कुमार कोठारी भी रिलीव कर दिए जाएंगे. कोठारी एमएसएमई विभाग के सचिव बने रहेंगे.

इन अधिकारियों को मिली अतिरिक्त जिम्मेदारी

अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक वर्णवाल वन विभाग के साथ सहकारिता विभाग की भी जिम्मेदारी फिलहाल संभालेंगे. महिला बाल विकास के प्रमुख सचिव संजय दुबे के पास विमानन विभाग का भी प्रभार रहेगा. पीएस सुखबीर सिंह के पास का खाद्य नागरिक आपूर्ति प्रशस्करण विभाग के साथ उच्च शिक्षा विभाग का भी प्रभार रहेगा.

Exit mobile version