Vistaar NEWS

MP News: डिंडोरी में आकाशीय बिजली गिरने से 70 से ज्यादा जानवरों की मौत, मौके पर पहुंचा प्रशासन

More than 50 cattle died due to lightning in Dindori.

डिंडोरी में बिजली गिरने से 50 से अधिक मवेशियों की मौत हो गई.

अनिल साहू-

MP News: प्रदेश में कई जिलों में पर्याप्त बारिश न होने से सूखे के हालत बने है तो वहीं आदिवासी बाहुल्य डिंडोरी जिला में अत्यधिक वर्षा हुई है. जिले के कई इलाकों में आज भी बारिश का दौर जारी है और बारिश के बीच बुधवार को करीब एक बजे आकाशीय बिजली की चपेट में आने से छः दर्जन से ज्यादा जानवरों की मौत हो गई जिससे कई किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

आकाशीय बिजली बनी काल, कई जानवरों की मौत

डिंडोरी जिले के शहपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत धिरवन कला गांव में दोपहर करीब एक बजे तेज़ बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी. जिसकी चपेट में आने से करीब 33 गाय और बैल एवं, करीब 47 नग बकरियों की मौत हुई है. जिसके कारण गांव में मातम पसरा हुआ है और जानवर मालिको का रो-रो कर बुरा हाल है,फिलहाल सूचना मिलने के के बाद राजस्व और पुलिस प्रशासन मौके के लिए रवाना हो गया है.

कई किसानों और ग्रामीणों को हुआ नुकसान

धिरवन कला गांव में हुए बज्रपात से करीब एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों के जानवर काल के गाल में समा गए. बताया जा रहा है की गांव से बाहर करीब एक किमी दूर जंगल में पूरे जानवरो को चराने के लिए ले जाया गया था. इसी दरमियान तेज बारिश हुई और आकाशीय बिजली गिर गई जिससे ग्रामीण और किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इस आपदा से कई किसानों के बैल मर गए और कई ग्रामीणों के दूध देने वाली गाय खत्म हो गई,और कइयों के बकरी भी खत्म हो चुके हैं.

ग्रामीणों ने की मुआवजे की मांग

डिंडोरी के ग्रामीण इलाको में आज भी रुक रुक कर कई जगह तेज बारिश हो रही है. वहीं धिरवन इलाके में हुई बारिश और बिजली गिरने से करीब 80 जानवरों की मौत के बाद ग्रामीणों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाते हुए मुआवजे की मांग की है.

ये भी पढ़ें: मुरैना में आंगनवाड़ी भवन हुआ जर्जर, छत से टपक रहा पानी, जिम्मेदारों ने बांधी आंखों पर पट्टी

Exit mobile version