Vistaar NEWS

MP News: पीथमपुर में बनेगा एमपी का पहला AI डाटा सेंटर; 500 करोड़ रुपये की लागत से 4.8 एकड़ में होगा विकसित

Data Center

डाटा सेंटर की प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: प्रदेश का पहला AI डाटा सेंटर की स्थापना होने जा रहा है. ये सेंटर इंदौर के पास स्थित पीथमपुर इंडस्ट्रियल एरिया में स्थापित किया जाएगा. साल 2026 में इस सेंटर को शुरू किया जाएगा. ये सेंटर भारत के समेत जापान, अमेरिका और यूरोप के देशों को अपनी सेवा देगा.

सैंकड़ों लोगों को मिलेगी नौकरी

पीथमपुर में AI सेंटर स्थापित होने के बाद नई नौकरियों का सृजन होगा. सैंकड़ों लोगों को नौकरी मिलेंगी. एक अनुमान के मुताबिक लगभग 150 से ज्यादा लोगों को नौकरियां मिलेंगी.

पीथमपुर में ही AI डाटा सेंटर क्यों?

पीथमपुर, एमपी ही नहीं बल्कि देश के बड़े इंडस्ट्रियल एरिया में से एक है. यहां पहले से ही देश-विदेश की नामचीन कंपनियां हैं. यहां औधोगिक सेक्टर के लिए पहले से ही शानदार व्यवस्था है. औद्योगिक सुविधाओं को देखते हुए यहां AI डाटा सेंटर स्थापित होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: रीवा गैंगरेप मामले में सभी 8 आरोपी गिरफ्तार; घटना के बाद एक्शन में प्रशासन, त्योहार के सीजन में तैनात होंगी महिला पुलिसकर्मी

लिक्विड कूलिंग तकनीक पर करेगा काम

ये परंपरागत डाटा सेंटर से अलग होगा. जहां परंपरागत डाटा सेंटर में कूलिंग के लिए एयर कूलिंग का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इस सेंटर में लिक्विड कूलिंग का उपयोग किया जाएगा. इससे सर्वर को प्रभावी ढंग से ठंडा रखा जा सकेगा. इस तकनीक से AI डाटा सेंटर की कार्यक्षमता बढ़ेगी.

500 करोड़ रुपये का निवेश होगा

इस डाटा सेंटर का निर्माण पीथमपुर में 4.8 एकड़ में किया जाएगा. इसकी लागत 500 करोड़ रुपये आएगी. डाटा सेंटर में SSD सर्वर, क्लाउड रैक्स जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी.

Exit mobile version