Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ, CM मोहन यादव ने लगाया आंवले का पौधा

Chief Minister Dr. Mohan Yadav launched the 'One Tree in the Name of Mother' campaign.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का शुभारंभ किया.

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल के जंबूरी मैदान में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने एक आंवले का पौधा रोपा. इस अभियान का उद्देश्य मध्यप्रदेश भर में 5.5 करोड़ पेड़ लगाना है, जिसमें भोपाल में ही 12 लाख पेड़े लगाए जाएंगे. वन विभाग द्वारा नौ लाख पेड़ों का रोपण किया जाएगा.

विकास भवन सभागृह का लोकार्पण

इसके साथ ही, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर भी डॉ. यादव ने अरेरा हिल्स स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विकास भवन सभागृह का लोकार्पण किया. उन्होंने लालघाटी चौराहे पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा का अनावरण कर पुष्पांजलि अर्पित की.

पौधरोपण के बाद, सोशल मीडिया पर डॉ. यादव ने तस्वीरें शेयर की और वातावरण संरक्षण के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने विश्वास जताया कि भोपाल में 12 लाख पेड़ों का रोपण करने से पर्यावरण संरक्षण के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा और अन्य शहरों को प्रेरित करेगा.

ये भी पढ़ें: मुरैना के वीर सपूत अमर शहीद विवेक सिंह तोमर को मरणोपरांत मिला शौर्य चक्र सम्मान, पत्नी के छलक पड़े आंसू

वेदों में वृक्षों के महत्व को बताया

इसके साथ ही पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि वेदों में वृक्षों में अलग प्रकार के महत्ता पाई गई है. 10 वृक्षों के बराबर एक कुआं होता है. 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है. एक पेड़ मां के नाम से अद्भुत प्रयोग है. आज का दिन हम सभी को एक अलग दौर में लेकर जा रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार से “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का आह्वान किया था. आज पूरा देश, प्रत्येक नागरिक एक पेड़ मां के नाम लगा रहा है. एक पेड़ मां के नाम अभियान को रेखांकित करते हुए मध्यप्रदेश सरकार साढ़े पांच करोड़ पेड़ लगाने का निर्णय किया है. उसी सिलसिले में आज अलग-अलग जिलों में ये अभियान चलाया जा रहा है.

इस पौधरोपण कार्यक्रम में भोपाल के जंबूरी मैदान पर भाजपा एमपी भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी, सांसद आलोक शर्मा, महापौर मालती राय, विधायक रामेश्वर शर्मा, प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी सहित पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.

Exit mobile version