Vistaar NEWS

MP News: पन्ना टाइगर रिजर्व में आये दो नन्हे मेहमान, हाथियों की संख्या 16 से बढ़कर 18 हुई

panna tiger reserve elephant

पन्ना टाइगर रिजर्व की दो हाँथनियो मोहनकली और कृष्णकाली दोनो ने राजाबरिया कैम्प में बच्चों को जन्म दिया है

Panna Tiger Reserve: पन्ना टाइगर रिजर्व में एक बार फिर खुश कर देने वाली खबरी सामने आयी. पन्ना टाइगर रिजर्व की दो हाँथनियो मोहनकली और कृष्णकाली दोनो ने राजाबरिया कैम्प में बच्चों को जन्म दिया है. यहांबाघो ओर तेंदुआ के साथ-साथ हांथियो कि संख्या में भी इजाफा हो रहा है. टाइगर रिजर्व में अब हांथियो की संख्या 16 से बढ़कर 18 हो गई है. दोनों नन्हे हाथी पूरे तरीके से स्वास्थ्य बताए जा रहे है. मादा हाथियों के जन्म की खबर से पार्क अमले सहित वन्य प्रेमियों में खुशी की लहर है.

ये भी पढ़ें: पूर्व मंत्री इमरती देवी पर ‘चासनी वाले बयान’ पर जीतू पटवारी ने दी सफाई, बोले- ‘मेरे बयान को गलत संदर्भ में प्रस्तुत किया गया, वो मेरी बड़ी बहन जैसी’

डॉक्टरों की निगरानी में शावक

बता दें कि दोनो शावको की चिकित्सको के द्वारा निरंतर इनकी देख रेख की जा रही है. फील्ड डायरेक्टर के मुताबिक कि पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथियों का बड़ा महत्व रहता है. बाघों को ट्रेंकुलाइज करने और रेस्क्यू करने में इन हाथियों की सहायता ली जाती है. इतना ही नही बारिश के समय पन्ना टाइगर रिजर्व में इन्ही हांथियो की मदद से आवागवन किया जाता है और अन्य वन्यजीवो की निगरानी की जाती है. पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों के साथ-साथ हाथियों की भी अच्छी संख्या है. इसके साथ ही टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या लगभग 75 से 80 के बीच है.

Exit mobile version