Vistaar NEWS

MP News: मानसून में भी भीषण गर्मी और बारिश की बेरुखी की मार झेल रहा पन्ना टाइगर रिजर्व, बाघों का परिवार सरोवर में लगा रहा डुबकी

Cubs and tigers playing eight games

आठखेलियां करते शावक और बाघ

सौरभ साहू- 

MP News: पन्ना टाईगर रिजर्व में भीषण गर्मी और बारिश की बेरुखी के कारण गर्मी और उमश लगातार बढ़ रही है जिससे इंसानों के साथ-साथ पशु, पक्षी, जानवर सभी बेहाल हैं. इस उमस से बेहाल पन्ना टाइगर रिजर्व का बाघ परिवार सरोवर का सहारा लेने को मजबूर हो गया है. जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है.

वीडियो में गर्मी और उमस से बेहाल बाघ के परिवार को सरोवर में अठखेलियां करता देखा गया, जिसे सोशल मीडिया पर लोग खूब सराह रहे हैं. यह अद्भुत और अनोखा वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व का बताया गया है.

काफी देर तक बच्चे खेलते रहे शावक

मामले में पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की से बात की तो उन्होंने बताया कि जो 652 बाघिन है हिनोता क्षेत्र में उसके 3 शावक उसके साथ थे गर्मी का मौसम था उसके बच्चे उसके साथ काफी देर तक नहाते रहे अठखेलियाँ करते रहे उसी का वीडियो वायरल हुआ है. पर्यटकों और हम सभी के लिए यह नज़ारा बहुत ही आनंदित कर देने वाला रहा, हिनोता में भी बहुत सारे टाईगर दिखाई दे रहे हैं, मडला में तो दिखाई देते ही हैं. लेकिन हिनोता में भी वॉटरवाल पर काफी देर तक बाघों के दर्शन हो रहा है ये हमारे लिए बहुत अच्छी बात है. हमें ये देखने का अवसर मिला बहुत अच्छा लगा, काफी देर तक बच्चे खेलते रहे और बहुत/काफी लोगों ने इसे वायरल किया है.

ये भी पढ़ें: आगरा के ताजमहल में दफन मुमताज की बहू के मकबरे पर जबलपुर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, ASI के पक्ष में दिया निर्णय

बारिश में इसलिये नहीं दिखते टाईगर

बारिश के मौसम में अभी चूंकि पानी की उपलब्धता सभी तरफ हो जाती है और उसी वजह से जो हर्वीवोर्स होते हैं, शाकाहारी पशु होते हैं वो भी सब तरफ फैल जाते हैं. इसी वजह से जो कार्वीवोर्स होते हैं वो भी सभी तरफ फैल जाते हैं. तो पानी के स्रोतों में वो बहुत ज्यादा दिखाई नहीं देते हैं. और अंडरग्रोथ या यूं कहें वनस्पति भी काफी हद तक घनी हो जाती है और इसी वजह से टाईगर हमें बहुत ज्यादा दिखाई नहीं देते.

Exit mobile version