Vistaar NEWS

MP News: पर्यटकों के लिए खुला पन्ना टाइगर रिजर्व, पहले दिन से ही हाउसफुल, वन्यप्राणी देख रोमांचित हुए टूरिस्ट

All the tiger reserves of Madhya Pradesh including Panna Tiger Reserve have been opened for tourism from October 1.

पन्ना टाइगर रिजर्व सहित प्रदेश की सभी टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए 1 अक्टूबर से खोल दिए गए हैं.

सौरभ साहू

MP News: पन्ना टाइगर रिजर्व सहित मध्य प्रदेश की सभी टाइगर रिजर्व पर्यटन के लिए 1 अक्टूबर से खोल दिए गए हैं. अब प्रकृति प्रेमी वन प्राणियों के रहस्वास कोर एरिया का पर्यटन कर वन्य प्राणियों का दीदार कर सकेंगे, इसके लिए पन्ना टाइगर रिजर्व ने विशेष तैयारियां की हैं. जहां सुबह मंडला के मुख्य द्वार पर फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की ने टूरिस्ट का स्वागत करते हुए नए सीजन का शुभारंभ किया.

फील्ड डायरेक्टर बोलीं- इस बार का सीजन सर्वश्रेष्ठ रहेगा

पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की ने उम्मीद जताई है कि इस बार का सीजन सर्वश्रेष्ठ रहेगा क्योंकि बाघों का कुनवा तेजी से बढ़ा है लोगों को टाइगर खूब देखने को मिलेंगे. टूरिस्ट इस फल का इंतजार किए बैठे थे जैसे ही इसी पर्यटन सीजन का शुभारंभ हुआ बाघ देखने की उम्मीद से निकल पड़े बड़ी संख्या में महिलाएं बच्चे पहुंचे.

वहीं बाघों का दीदार करने सात समंदर पार से आए टूरिस्ट भी पहुंचे. इस दौरान रोमानियां से आए विदेशी पर्यटक अना ने कहा कि सुना है पन्ना टाइगर रिजर्व बहुत सुंदर है यहां टाइगर दिखते हैं इसलिए हम यहां आए हैं हम वाइल्डलाइफ का आनंद लेंगे.

ये भी पढ़ें: विदिशा में गर्भवती महिला के घर तक नहीं पहुंच पाई एंबुलेंस, मोटरसाइकिल से पहुंचाया अस्पताल

पर्यटक बोलें- मनमोहक नजारा देखने को मिला

मुंबई से आए पर्यटक प्रवीण मनोज ने कहा कि वह बरसात के बाद प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने आए है. इसके साथ वह कई बार पन्ना टाइगर रिजर्व का भ्रमण कर चुके हैं और अपने परिवार के साथ पहुंचे है उन्होंने पन्ना टाइगर रिजर्व की प्रशंसा की.

पार्क में पर्यटकों को घूमाकर अपनी रोजी-रोटी का प्रबंध करने के साथ वन्य प्राणियों और जंगल की जानकारी दे टूरिस्ट को घुमाने वाले गाइड भी उत्साहित दिखाई दिए है. क्योंकि 3 महीने से पार्क बंद होने के कारण उनका काम बंद था. आज पुरुष और महिला गाइड पर्यटकों को लेकर भ्रमण करने गेट के अंदर गए. पन्ना टाइगर रिजर्व के गाइड मनोज द्विवेदी ने कहा हमें उम्मीद है यह सीजन बहुत अच्छा रहेगा.

बता दें कि, पन्ना टाइगर रिजर्व में मदला हिनौता और अकोला तीन गेट है जहां से टूरिस्ट भ्रमण के लिए प्रवेश करते हैं सबसे ज्यादा भीड़ मंडल में रही यहां एक महीने की एडवांस बुकिंग हो गई है और आज निर्धारित 35 जिप्सी फुल थी इस तरह पहले दिन से ही पन्ना टाइगर रिजर्व फुल हाउस हो गया है, कई टूरिस्ट ने बाघ और अन्य प्राणियों के दीदार किया.

Exit mobile version