Vistaar NEWS

MP News: रीवा में दीवाली से पहले धनवर्षा, रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 31 हजार करोड़ रुपये की डील; पतंजलि करेगा एक हजार करोड़ रुपये का निवेश

Deal worth Rs 31 thousand crore signed in Regional Industry Conclave of Rewa

रीवा के रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 31 हजार करोड़ रुपये की डील हुई

MP News: रीवा में पहली बार देशभर के बड़े उद्यमी एक छत के नीचे जुटे. 31 हजार करोड़ रुपये के निवेश पर डील हुई. पतंजलि, अडाणी, डालमिया जैसी कंपनियों ने निवेश का वादा किया है. सीएम से वन टू वन चर्चा कर प्रस्ताव दिया है. रीवा आकर उद्योगपति खुश हुए. रीवा के विकास और ईको पार्क खूब रास आया है. अफसरों के प्रेजेंटेशन ने भी प्रभावित किया. इसी कारण निवेश का दायरा भी बढ़ाते गए. प्रदेश की 5वीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने विन्ध्य के औद्योगिक विकास के लिए कई घोषणाएं की. मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्य में प्राकृतिक संसाधन, खनिज पदार्थ और उद्योगों के विकास के लिए सभी साधन उपलब्ध हैं.

सीएम ने आगे कहा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में उद्योगों के विकास के लिए जिले में सकारात्मक वातावरण का निर्माण किया है. उससे विन्ध्य में भारी मात्रा में निवेश होगा. रीवा में इस कार्यक्रम के लिए शानदार व्यवस्थाएं की गईं थी. यहां निवेश के लिए कई उद्योगपति इच्छुक हैं. रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव केवल एक कार्यक्रम नहीं है यह प्रदेश के औद्योगिक विकास का यज्ञ है. इसमें सरकार की नीतियों को अमली जामा पहनाने में प्रशासन की टीम ने बहुत शानदार काम किया है.

हर विभाग ने बेहतर से बेहतर प्रदर्शन किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में दो दिन पहले ही एयरपोर्ट का शुभारंभ किया गया है. विन्ध्य के विकास को गति देने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सिंगरौली और कटनी में कंटेनर डिपो बनाए जाएंगे. साथ ही निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आईएसडी कंटेनर तथा लॉजिस्टिक पार्क भी बनेंगे. रीवा और सतना में नए औद्योगिक क्षेत्र एवं सिंगरौली, मऊगंज और मैहर जिलों में एमएसएमई के नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे.

बैढ़न औद्योगिक केंद्र में पानी की आपूर्ति के लिए 84 लाख रुपये की नई योजना मंजूर कर ली गई है. विन्ध्य में हेल्थ टूरिज्म का विकास के प्रयास किए जाएंगे. सीधी जिले के संजय दुबरी अभ्यारण्य में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा. प्रदेश में बड़े उद्योगों की स्थापना के मामले में यदि नियमों में परिवर्तन की आवश्यकता होगी तो कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर उद्योगों को सहूलियत देंगे.

ये भी पढ़ें:  इंदौर में त्योहार के सीजन में बस ऑपरेटर्स की मनमानी, किराया बढ़ाया; एआरटीओ ने कहा- कार्रवाई करेंगे

किसान की आय दोगुना करने में योगदान देंगे- आचार्य बालकृष्ण

पतंजलि ग्रुप के महाप्रबंधक आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि विन्ध्य कला, संस्कृति और संस्कार की भूमि है. पूरा मध्यप्रदेश शांति का टापू है. पतंजलि ने स्वदेशी उत्पादों और नवीन टेक्नॉलाजी को लगातार बढ़ावा दिया है. मध्यप्रदेश में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए हम किसानों का सहयोग कर रहे हैं. मध्यप्रदेश के कई जिलों में सरसों, अन्य तिलहनों तथा औषधीय पौधों की खेती के लिए किसानों को निःशुल्क प्रशिक्षण देकर सहयोग कर रहे हैं. ऑर्गेनिक खेती की उपज को किसानों से सीधे खरीद रहे हैं. सोलर एनर्जी और आईटी के क्षेत्र में भी हम बड़ा निवेश करेंगे.

रीवा आईटी पार्क और 21 इकाइयों का भूमिपूजन

समारोह में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 औद्योगिक इकाइयों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया. इनकी कुल लागत 2690 करोड़ रुपये है. मुख्यमंत्री ने रीवा में कॉलेज चौराहे में 50 हजार वर्गफिट में बनाए जा रहे. 10 मंजिला आईटी पार्क का भी भूमिपूजन किया. इसकी लागत 66.71 करोड़ रुपये है. रीवा के चोरहटा औद्योगिक केन्द्र को बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री ने औद्योगिक केन्द्र में विद्युत सब स्टेशन निर्माण का भूमिपूजन किया.

समारोह में रीवा और सतना में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एकेएस यूनिवर्सिटी सतना तथा पर्यटन विकास निगम के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. मुख्यमंत्री जी के समक्ष नगर निगम रीवा ने औद्योगिक केन्द्र चोरहटा को औद्योगिक जल की आपूर्ति के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

रामा ग्रुप करेगा 100 करोड़ रुपये का निवेश

रामा ग्रुप के सीएमडी नरेश गोयल ने कहा कि हम सतना जिले में 1998 से लकड़ी पर आधारित उद्योग संचालित कर रहे हैं. शीघ्र ही दो और नई इकाईयों की विन्ध्य में स्थापना की जाएगी. लगभग 100 करोड़ का हम निवेश करने जा रहे हैं. साथ ही 400 करोड़ का एमडीएफ यूनिट स्थापित करने की योजना पर भी कार्य हो रहा है. वुड बेस्ड इंडस्ट्री वनों पर आधारित नहीं है. यह अब एग्रो बेस्ड वुड पर आधारित हो गया है.

रिलायंस ऑर्गेनिक खाद का करेगा उत्पादन

समारोह में रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रेसिडेंट एचके त्रिपाठी ने कहा कि हमारा उद्योग जन कल्याण और देश के विकास में सतत योगदान के लक्ष्य को लेकर लगातार निवेश कर रहा है. कपड़ा उद्योग, मोबाइल सेक्टर, ऊर्जा क्षेत्र सहित अनेक क्षेत्रों में कार्य हो रहे हैं. शहडोल में मीथेन गैस का दोहन करके उसका ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जा रहा है. हम विन्ध्य क्षेत्र में धान की पराली, केले के अवशेष तथा अन्य खेती के अवशेषों से बिजली बनाने का प्लांट शीघ्र ही लगाएंगे. ऑर्गेनिक खाद का उत्पादन करके पर्यावरण संरक्षण एवं किसानों की आय बढ़ाने में सहयोग करेंगे.

इतिहास में दर्ज होगा यह इन्वेस्टर मीट

समारोह में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री तथा रीवा जिले के प्रभारी मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि 2024 इन्वेस्टर मीट के सकारात्मक संवाद के लिए इतिहास में दर्ज होगा. उन्होंने कहा सरकार उद्योग हित और श्रमिक हित का संकल्प व्यक्त करती है. उन्होंने मुख्यमंत्री जी को रीवा में इस आयोजन के लिए बधाई दी. मध्यप्रदेश में निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत ही सकारात्मक नीतियां हैं.

 

Exit mobile version