Vistaar NEWS

MP News: 23 जून से 25 जून तक चलेगा ‘पल्स पोलियो अभियान’, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल करेंगे शुभारंभ

During the campaign, a target has been set to administer pulse polio medicine to 390140 children up to five years of age.

अभियान के दौरान पांच साल तक के 390140 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है.

Rewa News: रीवा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 23 जून से 25 जून तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा. अभियान के दौरान पांच साल तक के 390140 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है. अभियान का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम जिला चिकित्सालय रीवा में आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तथा लोक स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल प्रदेशव्यापी अभियान का समारोहपूर्वक शुभारंभ करेंगे. अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तरीय टास्कफोर्स समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि हमारे जिले और देश से पोलियो का उन्मूलन हो चुका है, लेकिन देश के दो पड़ोसी देशों पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में पिछले साल तक पोलियो के केस मिले हैं.

इससे हमारे देश के बच्चों को भी पोलियो का खतरा बना हुआ है. बच्चों की सुरक्षा के लिए 23 जून को पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा. इसमें पांच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा दी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस महा अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत मण्डल तथा अन्य विभाग सौंपी गई जिम्मेदारी निभाकर पूरा सहयोग करें. अभियान के दौरान पाँच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा अनिवार्य रूप से पिलाएं. अभियान में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करें.

ये भी पढ़ें: आमिर खान के बेटे की डेब्यू फिल्म ‘महाराज’ विवादों में फंसी, उज्जैन में सामाजिक संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन

कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अभियान की मॉनिटरिंग के लिए जिला तथा विकासखण्ड स्तर पर निगरानी दल तैनात करें. प्रथम दिवस पोलियो बूथ में अधिकतम बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का प्रयास करें. किसी कारणवश बूथ न पहुंचने वाले बच्चों को घर-घर जाकर 24 तथा 25 जून को पोलियो की दवा पिलाएं. पोलियो की दवा पिलाने के संबंध में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सघन प्रचार-प्रसार अभियान चलाएं जिससे हर अभिभावक तक पल्स पोलियो पिलाने का संदेश पहुंच जाए. जिला शिक्षा अधिकारी प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सभी आँगनवाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ताओं के माध्यम से अभियान की जानकारी दें.

गत वर्ष के अभियानों के अनुभव के आधार पर जवा, नईगढ़ी, गंगेव तथा गोविंदगढ़ में अभियान पर विशेष ध्यान दें. पोलियो की दवा पिलाने के दूसरे दिन यदि बच्चा अनुपस्थित मिलता है तो उसकी सूची तैयार करें. एक सप्ताह के अंदर उसे दवा पिलाकर ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज कराएं. पल्स पोलियो अभियान और टीकाकरण में लापरवाही बरतने वाले आशा कार्यकर्ताओं की सेवाएं समाप्त करें. सभी बीएमओ को अभियान के संबंध में सचेत कर दें.

390140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य

टास्कफोर्स की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव शुक्ला ने बताया कि अभियान के दौरान 390140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. पोलियो की दवा पिलाने के लिए जिले भर में 2490  पोलियो बूथ बनाए गए हैं. इनमें दवा पिलाने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात रहेंगे. पोलियो – बूथ आंगनवाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन तथा स्कूलों में बनाए गए हैं. पोलियो की दवा पिलाने के लिए 48 ट्रांजिट टीमें तथा 23 मोबाइल दल भी तैनात किए गए हैं.

रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, बड़े हॉट बाजारों, बड़े निर्माण स्थलों पर भी पोलियो की दवा पिलाने की व्यवस्था की गई है. बैठक में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ पवन तिवारी ने अभियान के उद्देश्यों तथा मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जानकारी दी. बैठक में अपर कलेक्टर विकास डॉ सौरभ सोनवणे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके अग्निहोत्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी सुदामालाल गुप्ता तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

Exit mobile version