Vistaar NEWS

MP News: विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 के टॉप 3 फाइनलिस्ट में रतलाम का विनोबा CM राइज स्कूल भी, कैबिनेट मंत्री ने सीएम को सौपा ‘प्रमाण पत्र’

Cabinet Minister Chaitanya Kashyap handed over the certificate of this major achievement to Chief Minister Dr. Mohan Yadav today before the meeting of the Council of Ministers in Mantralaya.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले इस बड़ी उपलब्धि का प्रमाण पत्र, कैबिनेट मंत्री चैतन्य काश्यप ने सौंपा.

MP News: रतलाम जिले में स्थित विनोबा सीएम राइज स्कूल ने इतिहास रच दिया है. स्कूल ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की नवाचार श्रेणी में जगह बनाई. लंदन की T4 एजुकेशन संस्था द्वारा रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की नवाचार श्रेणी में शीर्ष तीन फाइनलिस्ट में शामिल किया गया है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले इस बड़ी उपलब्धि का प्रमाण पत्र, कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने सौंपा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों के लिए अत्यंत गर्व का विषय है कि रतलाम जिले के विनोबा सीएम राइज स्कूल ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की नवाचार श्रेणी में तीन फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई है. 

दूसरे देशों की स्कूलों को किया पीछे

इस अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल का कंप्टीशन दूसरे देशों की स्कूलों से था. प्रतिस्पर्धा की इस श्रेणी में अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, ब्राजील, केन्या, और थाईलैंड जैसे देशों की स्कूलें भी शामिल थी. स्कूल अब 10 हजार अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार के लिए अंतिम दौड़ में शामिल है. लंदन स्थित टी-4 एजुकेशन संस्था द्वारा आयोजित यह पुरस्कार उन स्कूलों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सामुदायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है.

बता दें कि, पुरस्कार के लिये इन स्कूलों का मूल्यांकन 3 चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है, जो एक समीक्षा पैनल से शुरू होकर निर्णायक अकादमी के साथ समाप्त होती है. इस प्रक्रिया में वैश्विक विशेषज्ञ शामिल होते हैं.

रतलाम की शहरी झुग्गियों में स्थापित इस स्कूल की स्थापना 1991 में हुई थी. अपनी शुरुआती चुनौतियों के बावजूद, नवाचारी प्रक्रियाओं और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से आज यह मुकाम हासिल किया है.

ये भी पढ़ें: प्रदेश की नई तबादला नीति तैयार, सीएम सचिवालय में मंथन और कर्मचारी संगठन नहीं चाहते तबादला

Exit mobile version