Vistaar NEWS

MP News: रीवा एक छोटे से गांव की बेटी ने किया कमाल, एमपी की टीम में हुआ चयन, विंध्य में महिला क्रिकेट को लेकर बढ़ रही संभावनाएं

Deepti Singh has been selected in the Under-19 cricket team of Madhya Pradesh.

दीप्ति सिंह का चयन मध्य प्रदेश की अंडर-19 क्रिकेट टीम मे हुआ है.

MP News: महिलाओं के क्रिकेट में विंध्य की खास रुचि देखी जा रही है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नुसरत परवीन जैसी प्रतिभाये विंध्य से निकल चुकी है और अब विंध्य के रीवा के एक छोटे से गांव की बेटी दीप्ति सिंह का चयन मध्य प्रदेश की अंडर-19 क्रिकेट टीम पर हुआ है.

राहुल द्रविड़ के क्रिकेट से प्रभावित रही हैं दीप्ति

सबसे खास बात यह है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाली दीप्ति सिंह की इस सफलता से उन लड़कियों का भी मार्ग प्रशस्त होगा. जिनके अंदर प्रतिभागी तो होती है लेकिन उसे बाहर नहीं ला पाती विस्तार न्यूज़ ने जब दीप्ति सिंह से बात की तो मनोबल देखने लायक था. क्रिकेट के प्रति जुनून भी देखने लायक था उन्होंने कहा कि गांव हो या शहर परिश्रम और लगन से कामयाबी हासिल की जा सकती है. दीप्ति ने बताया कि वह छोटे से गांव लाभाओली से है वहां सुविधाओं का अभाव रहा है लड़कियों के लिए बहुत सारी सुविधा नहीं थी लेकिन वह अपने परिवार की मदद से सबसे आगे निकलकर यहां तक पहुंची है. राहुल द्रविड़ के क्रिकेट से प्रभावित रही है गांव में क्रिकेट खेलते खेलते रुझान बढ़ा और अब वह बड़े मैदान पर क्रिकेट खेलेंगे इसका श्रेय दीप्ति अपने कोच ऐरिल एंथोनी और आशीष मिश्रा को देती है.

ये भी पढ़ें: उज्जैन महाकाल लोक की तर्ज पर मुरैना के ऐंती पर्वत पर बनेगा शनि लोक, शुरू हुई तैयारियां

क्रिकेट में बनाना चाहती हैं कैरियर

दीप्ति बताती है कि प्रदेश की टीम में जगह बनाना आसान नहीं था क्योंकि वह मीडियम प्रेशर वॉलर है. बैटिंग भी करती है यानी कि ऑलराउंडर खिलाड़ी है. दीप्ति के की मां एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षक है पिता एक किसान है एक छोटा भाई है जो छठवीं क्लास में पढ़ता है 12वीं क्लास पढ़ चुकी दीप्ति क्रिकेट खेल को अपना भविष्य बनाना चाहती है. मुश्किलों में उनका जीवन बिता है और उन सभी समस्याओं का समाधान करना चाहती है.

रीवा डिवीजन के कोच आशीष मिश्रा बताते हैं कि विंध्य और रीवा में महिलाओं के क्रिकेट के अच्छा स्थान बनता जा रहा है जहां पर पहले की अपेक्षा काफी महिलाओं के प्रति क्रिकेट को लेकर रुझान आया है अब परिवार के गार्जियन ही ग्राउंड तक छोटी-छोटी बच्चियों को छोड़कर जाते हैं और क्रिकेट के लिए प्रेरित करते हैं

Exit mobile version