Vistaar NEWS

MP News: रीवा में छात्राओं ने किया कबाड़ से जुगाड़, पुरानी बोतल एवं टायर से तैयार कर दी नई डेकोरेटिव सामग्री

Municipal Corporation organized 3R program and made home decorative items from old bottles.

नगर निगम द्वारा 3 आर कार्यक्रम का आयोजन कर पुरानी बोतलों से घर के डेकोरेटिव सामान इत्यादि बनाया गया.

MP News: रीवा हायर सेकेण्डरी मार्तंड क्रमांक 1 स्कूल की छात्राओं ने पुरानी बोतल व टॉयर की मदद से नई डेकोरेटिव सामग्री तैयार कर दी. जो सामग्री किसी काम की नहीं थीं, छात्राओं ने अपने हुनर से उसे उपयोगी बनाते हुए घर सजाने का सामान बना दिया.

नगर निगम द्वारा 3 आर कार्यक्रम का आयोजन कर पुरानी बोतलों से घर के डेकोरेटिव सामान इत्यादि बनाया गया. इसके साथ ही पुराने टायर की मदद से गमले व झूला बनाया गया. छात्राओं ने नगर निगम के 3 आर पार्क का भ्रमण भी किया.

एक दिवसीय स्वच्छता अभियान चलाया गया

निगमायुक्त डॉ. सौरभ सोनवणे के निर्देशानुसार मंगलवार को एक दिवसीय स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शहर के पार्कों एवं स्मारकों में श्रमदान का आयोजन किया गया. श्रमदान के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया गया कि हमे अपने शहर व अपने आस पास सफाई रखनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: चित्रकूट में भगवान भरोसे शिक्षा व्यवस्था, विद्यालय भवन नहीं होने से पीपल के पेड़ नीचे पढ़ाई को मजबूर हैं छात्र

घर में पड़ा खाली समान को रिसाइकल करना सिखाया

इसके साथ ही नागरिकों को समझाइश दी गई कि अपने घरों से. निकलने वाले सूखे एवं गीले कचरे को अलग-अलग करके ही कचरा गाड़ी में दें. खुले में कचरे को फेकने से कचरा पड़ाव केन्द्र (जीवीपी) बनता है जो न केवल शहर की स्वच्छता को प्रभावित करता है बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिये भी हानिकारक होता है. सफाई व्यवस्था ठीक न होने पर तरह-तरह की बीमारियां एवं संक्रमित रोग उत्पन्न होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं.

इस दौरान नागरिकों को यह भी बताया गया कि सभी को अपने आसपास सफाई व्यवस्था दुरुस्त बनाये रखना चाहिए, जिससे शहर स्वच्छ व सुंदर बना रहे. नागरिकों से अपील की गई की पार्क एवं स्मारकों में भ्रमण के दौरान कचरे को न फेंके बल्कि वहा पर लगे हुये डस्टबीन का उपयोग करें. नगर निगम की टीम द्वारा 3 आर कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें पुरानी बोतलों से घर के डेकोरेटिव सामान इत्यादि बनाया गया एवं पुराने टॉयर की मदद से गमले व झूला बनाया गया.

3 आर के कार्यक्रम में हायर सेकेण्डरी स्कूल मार्तंड क्रमांक 1 के छात्राओं ने नगर निगम के 3 आर पार्क का भ्रमण किया और कार्यक्रम में सम्मिलित होकर पुराने बोतल व टॉयर की मदद से नये डेकोरेटिव सामग्री तैयार की. इस दौरान उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए शपथ दिलाई गई. कार्यक्रम में वार्ड के स्वच्छता चैम्पियन, मार्तंड क्रमांक 1 के छात्राएं, आईईसी टीम एवं नागरिक उपस्थित रहे.

Exit mobile version