Vistaar NEWS

MP News: उज्जैन महाकाल लोक की तर्ज पर मुरैना के ऐंती पर्वत पर बनेगा शनि लोक, शुरू हुई तैयारियां

Shani Lok is going to be built on the world famous Shani Dev Dham situated on Aanti mountain in Morena district.

शनि लोक मुरैना जिले के ऐंती पर्वत पर स्थित विश्व प्रसिद्ध शनि देव धाम पर बनने जा रहा है.

MP News: मध्य प्रदेश में उज्जैन के बाबा महाकाल लोक की तरह अब शनि लोक बनाने की तैयारी है. यह शनि लोक मुरैना जिले के ऐंती पर्वत पर स्थित विश्व प्रसिद्ध शनि देव धाम पर बनने जा रहा है. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है. यह देश का पहला शनि लोक होगा..सबसे खास बात है कि शनि लोक को ग्वालियर के टिड मेंट पत्थर से सजाया जाएगा. इस पत्थर से सप्त ऋषियों की मूर्तियां तैयार हो चुकी है.

इस शनि लोक में ग्वालियर के विश्व में टिड मिंट के नाम से मशहूर सफेद पत्थर से सप्त ऋषि और अंचल के प्रसिद्ध संतो की मूर्ति तैयार की गई है. इन मूर्तियों को नेशनल अवार्डी दीपक विश्वकर्मा तैयार कर रहे हैं. मूर्तिकार दीपक विश्वकर्मा ने बताया है कि मुंबई और उज्जैन की घटनाओं से सबक लेकर इन प्रतिमाओं की सुरक्षा और मजबूती का विशेष ख्याल रखा गया है. इन मूर्तियों को परिसर में अंचल के सभी प्रसिद्ध ऋषियों और संतों की प्रतिमा को लगाया जायेगा. उन्होंने बताया है कि यह ग्वालियर के व्हाइट स्टोन से तैयार की गई है इस पत्थर की खासियत है कि इसकी चमक सदियों तक बनी रहेगी और यह बेहद मजबूत है.

ऐंती के पर्वत पर बना है शनि देव का मंदिर

मुरैना जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर ग्राम ऐंती के पर्वत पर भगवान शनि देव का मंदिर है. मंदिर में दो फुट ऊंची शनि प्रतिमा है मान्यता है कि त्रेता युग में सीताजी की खोज के लिए लंका गए. हनुमान जी ने लंका दहन के दौरान रावण के पैरों से मुक्त कराकर शनिदेव को लंका से फेंका, तब शनिदेव इस पर्वत पर ही जाकर गिरे थे. इसको लेकर कलेक्टर अंकित अस्थाना का कहना है कि शनि पर्वत की तैयारी लगातार चल रही है और इसे भी उज्जैन के बाबा महाकाल लोक की तरह तैयार किया जाएगा.

दरअसल इस पर्वत को शनि पर्वत कहा जाता है. भगवान शनि देव की प्रतिमा के सामने ही हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कराई गई थी. ये दोनों प्रतिमाएं विश्व में इकलौती एवं दुर्लभ है इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध शनि मंदिर की मान्यता है कि महाराष्ट्र के सिंगणापुर में प्रसिद्ध शनि मंदिर मौजूद है.

ये भी पढ़ें: खटारा गाड़ियों से ही पुलिस लोगों की करेगी मदद, नए टेंडर पर वित्त का अड़ंगा

शनिचरी अमावस्या को आयोजित होता है विशाल मेला

सिंगणापुर में प्रतिष्ठित शनि शिला भी सन् 1817 में इसी ऐंती स्थित शनि पर्वत से ले जाई गई थी, जो वहां खुले आकाश में विशाल चबूतरे पर स्थापित है इस शनि मंदिर पर प्रत्येक शनिचरी अमावस्या को विशाल मेला आयोजित किया जाता है, जिसमें देश की कोने-कोने से श्रद्धालु लाखों की संख्या में दर्शन करने के लिए आते हैं. विश्व प्रसिद्ध शनि मंदिर पर आम लोग ही नहीं बल्कि राजनेता भी उनके दरबार में रोक लगाने के लिए पहुंचते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अलग-अलग पार्टी के तमाम बड़े नेता यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादिया सिंधिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित तमाम बड़ी नेता शनिदेव के दर्शन करने के लिए जाते रहे हैं.

Exit mobile version