Vistaar NEWS

MP News: भोपाल के हुजूर विधानसभा में बहनों ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को बांधी राखी, CM बोले- बहनों के सशक्तिकरण के लिए आयोजित किए रक्षाबंधन उत्सव

Chief Minister Dr. Yadav went to the sisters and tied Rakhi, honored them and gave them gifts.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बहनों के बीच जाकर राखी बंधवाई, उनका सम्मान किया और उन्हें उपहार प्रदान किए.

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है. प्रदेश में महिला कल्याण की अनेक योजनाएं संचालित हैं. समाज के साथ ही सरकार के स्तर पर विभिन्न स्थानों पर रक्षाबंधन उत्सव के सामुहिक आयोजन बहनों के सम्मान और सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे हैं. आने वाले समय में स्थानीय निकायों के साथ ही लोकसभा और राज्य सभा में भी बहनों का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण का राष्ट्रव्यापी अभियान चल रहा है.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज भोपाल जिले के हुजूर क्षेत्र में रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने बहनों से राखी भी बंधवाई. कार्यक्रम स्थल (हिमांशु वेयर हाउस कल्याणपुरा जोड़ भोपाल बायपास के निकट) पर बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में बहनें उपस्थित थीं. कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक  रामेश्वर शर्मा ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव का स्वागत किया. कार्यक्रम में अनेक जन प्रतिनिधि उपस्थित हुए. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बहनों के बीच जाकर राखी बंधवाई, उनका सम्मान किया और उन्हें उपहार प्रदान किए. अनेक बहनों ने एक विशाल राखी भी संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री डॉ यादव को बांधी. स्थानीय नागरिकों द्वारा भी मुख्यमंत्री डॉ यादव का स्वागत किया गया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में धन से अधिक मन का महत्व है.

धन की अभिलाषा के साथ वर्ष में सिर्फ एक दिन दीपावली पर लक्ष्मी पूजन होता है. जबकि हम वर्ष भर अन्य देवी देवताओं का मन से सम्मान करते हुए कई त्योहार मनाते हैं. रक्षाबंधन के पश्चात भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का पर्व जन्माष्टमी आ रहा है. लगभग पांच हजार वर्ष पहले भगवान श्री कृष्ण ने द्रौपदी को बहन बनाया और भाई बहन के पावन संबंध के महत्व को स्थापित किया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जन्माष्टमी पर्व मनाने का कुछ संस्कृति विरोधी लोग विरोध कर रहे हैं. हमारे प्रत्येक पर्व और त्योहार का विशेष महत्व है. रक्षा बंधन उत्सव भी बहनों के प्रति सम्मान भाव व्यक्त करने का अवसर है जो निरंतर जन्माष्टमी पर्व तक चलता है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी और खड़गे पर CM मोहन यादव ने साधा निशाना, बोले- क्या कांग्रेस चाहती है शंकराचार्य पर्वत को तख़्त-ए-सुलिमान नाम से जाना जाएं?

उद्योगों में भी देंगे बहनों को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हो रही हैं. इनका उद्देश्य उद्योगों के माध्यम से भाईयों बहनों को रोजागर उपलब्ध करवाना है. जबलपुर में पिछले महीने इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हुई थी. आमागी 28 अगस्त को ऐसी कान्क्लेव ग्वालियर में हो रही है. इसके पश्चात सागर और रीवा में ऐसी ही कान्म्लेव होने वाली हैं. टेक्सटाइल सहित कई तरह के उद्योगों में बहनों की सहभागिता प्राप्त की जाएगी. बहनों के लिए रोजगार की दृष्टि से नई औद्योगिक इकाइयां उपयोगी होंगी, इनमें बहनों को प्राथमिकता दी जाएगी.

विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ यादव बहनों के बीच लोकप्रिय भाई हैं. वह बहनों के प्रति सम्मान व्यक्त करने रक्षाबंधन उत्सव में आए हैं. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बहनों के साथ ही प्रदेश के सभी वर्गों के हित में कल्याणकारी कार्यक्रमों को लागू किया है.

Exit mobile version