Vistaar NEWS

MP News: किसानों के लिए जरूरी खबर,आज से पहली बार MSP पर सोयाबीन की खरीदी शुरू

mp news

किसानों के लिए जरूरी खबर

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. लंबे इंतजार के बाद 25 अक्टूबर से प्रदेश में पहली बार MSP पर सोयाबीन की खरीदी शुरू हो गई है. पूरे राज्य के 7 जिलों को छोड़कर सोयाबीन की खरीदी के लिए 1400 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं. इसके लिए करीब चार लाख किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

MSP पर सोयाबीन की खरीदी

मध्य प्रदेश में पहली बार सोयाबीन की खरीदी समर्थन मूल्य यानी MSP पर शुरू हुई है, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगी. राज्य के 7 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में खरीदी के लिए 1400 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं.

इन जिलों में नहीं हो रही खरीदी

प्रदेश के 7 जिले- दतिया, भिंड, कटनी, मंडला, बालाघाट, सीधी और सिंगरौली जिले में फिलहाल MSP पर सोयाबीन की खरीदी नहीं की जा रही है. इसे लेकर अधिकारियों का कहना है कि जिलों से प्रस्ताव आने पर इन जिलों में सोयाबीन उपार्जन पर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी पर हमलावर हुए MP के संस्कृति मंत्री, जानें क्यों कहा- सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए, नहीं पता…

संवेदनशीलता से हो खरीदारी

समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी को लेकर CM डॉ. मोहन यादव ने कहा कि शुक्रवार से 1400 केंद्रो पर सोयाबीन की खरीदी शुरू हो रही है. प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित मात्रा के अलावा भी सोयाबीन का उपार्जन करेगी. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह खरीदी संवेदनशीलता से हो.

4 लाख किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

प्रदेश के चार लाख किसानों ने सोयाबीन खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. बता दें कि 25 सितंबर से 20 अक्टूबर तक किसानों को ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराने की सुविधा दी गई थी. इसके तहत प्रदेश भर के 3 लाख 44 हजार किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसके अलावा लिखित रजिस्ट्रेशन को मिलाकर चार लाख किसानों ने सोयाबीन खरीदी का रजिस्ट्रेशन कराया है.

ये भी पढ़ें- MP By Election: पटवारी, दिग्गी, कमलनाथ को बुधनी-विजयपुर की जिम्मेदारी, कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

4892 रुपये प्रति क्विंटल

बता दें कि सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है. इसका भुगतान किसानों को 48 घंटे के अंदर ऑनलाइन किया जाएगा.

Exit mobile version