Vistaar NEWS

MP News: भोपाल बायपास पर वाहनों से साल भर में वसूलेंगे 63 करोड़ रुपए Toll Tax, MPRDC ने लगाया था 56 करोड़ मिलने का अनुमान

Madhya Pradesh Road Development Corporation (Photo- Social Media)

मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: भोपाल बायपास से गुजरने वाले वाहनों से साल भर में 63 करोड़ रुपए से अधिक टोल टैक्स के तौर पर वसूला जाएगा. हालांकि, मप्र रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने 56 करोड़ रुपए ही मिलने का अनुमान लगाया था. इससे सात करोड़ रुपए ज्यादा का ऑफर देने वाले कटनी के सर्वार्थसिद्धी डेवलपर्स को यह जिम्मा दिया गया है. एमपीआरडीसी यूजर फीस कलेक्शन के लिए ऑफर बुलाए थे. सर्वार्थसिद्धी डेवलपर्स ने 63.64 करोड़ रुपए से अधिक को बोली लगाई. इसे मंजूर करते हुए कॉर्पोरेशन ने पिछले महीने कंपनी के साथ करार किया है. इसके मुताबिक कंपनी 12 महीने वाहनों से टोल टैक्स वसूलेगी.

उखड़ चुका बायपास, ब्लैक लिस्ट किया था कंपनी को

नर्मदापुरम रोड पर भैरोपुर से कोकता होते हुए सूखी सेवनिया, अरलिया, कुराना, भौंरी से भोपाल-इंदौर रोड तक भोपाल बायपास ना है. यह 52 किमी लंबा है. मप्र रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने इस फोरलेन बायपास के मेंटेनेंस व रीन्यूअल का जिम्मा बालाजी कंस्ट्रक्शन को अक्टूबर, 2021 में दिया था. यह काम अप्रैल – 22 में पूरा हो पाया. इसका डिफेक्ट लायबिलिटी पीरियड अप्रैल, 2027 तक है. इस बीच पिछले साल सितंबर में बायपास के निरीक्षण में अधिकारियों ने पाया कि कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. डामर उखड़ गया है. इस वजह से अक्टूबर में बालाजी कंस्ट्रक्शन को एक साल के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया था. अधिकारियों ने कुछ महीने बाद बायपास का फिर निरीक्षण किया. इसकी रिपोर्ट के आधार पर पांच-छह महीने में ही उसे ब्लैक लिस्ट से हटा दिया गया.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते पुलिस हाई अलर्ट पर, PHQ ने सभी पुलिस अधीक्षकों को पूरी सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

मध्य प्रदेश में ज्यादा टोल से लोग परेशान

प्रदेश में सरकार 90 से ज्यादा सड़कों पर टोल वसूल कर रही है. सरकार ने पिछले दिनों एक जवाब में बताया कि करीब 9000 करोड़ से अब तक वसूली हो चुकी है. जबकि सड़कों की हालत खस्ता है. बारिश के दिनों में मेंटेनेंस कंपनियों के दावों की भी पोल खुल रही है. इसके बाद भी लोगों से महंगा वसूला जा रहा है.

Exit mobile version