Vistaar NEWS

MP News: नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, प्रसाद पैकेट पर नहीं नजर आएगा ओम और मंदिर का शिखर

MP News Baba Mahakal, the picture of Om and the peak of the temple will not be visible in the Prasad packets available in the premises.

बाबा महाकाल, परिसर में मिलने वाले प्रसाद के पैकेट में ओम और मंदिर के शिखर तस्वीर नहीं दिखाई देगी.

MP News: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर का प्रसाद विश्व प्रसिद्ध है. प्रसाद का पैकेट अपने नए रंग रूप में नजर आएगा. इस प्रसाद के पैकेट में ओम और मंदिर के शिखर तस्वीर नहीं दिखाई देगी. रविवार को हुई मंदिर मंदिर प्रबंध कमेटी ने फैसला लिया गया.

आखिर क्या है मामला?

करीब 5 महीने पहले एमपी हाईकोर्ट की इंदौर बेंच में एक जनहित याचिका लगाई गई थी. इस याचिका में लड्डू प्रसाद के पैकेट से ‘ओम’ और मंदिर के शिखर को हटाने की बात की थी. हाईकोर्ट ने 90 दिनों के भीतर प्रसाद के पैकेट से ओम और मंदिर की तस्वीर हटाने का आदेश दिया था.

हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रबंध समिति का फैसला

हाईकोर्ट के आदेश के बाद महाकालेश्वर मंदिर की प्रबंध समिति की बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए. लड्डू के पैकेट से हिंदूओं के प्रतीक चिन्ह ‘ओम’ और मंदिर के शिखर को हटाने का निर्णय लिया गया. मंदिर समिति ने हाईकोर्ट से 3 महीने का वक्त मांगा था.

ये भी पढ़ें: MP में इस बार दीपावली पर भागवत सहित पूरे संघ परिवार का रहेगा कैंप, शताब्दी वर्ष के रोड-मैप और “पंच-परिवर्तन ” कान्सेप्ट पर मंथन

पुराना स्टॉक खत्म होने पर नया पैकेट

एमपी हाईकोर्ट की इंदौर बेंच में दायर जनहित याचिका का जवाब देते हुए मंदिर समिति ने कहा कि पुराना स्टॉक खत्म होने पर नया पैकेट जारी किया जाएगा. पुराने पैकेट खत्म होने में करीब 3 महीने का वक्त लगेगा.

अप्रैल में दायर की गई थी याचिका

लड्डू प्रसाद पैकेट को लेकर अप्रैल 2024 में ही जनहित याचिका दायर की गई थी. इस जनहित याचिका में प्रसाद के पैकेट से हिंदुओं के प्रतीक चिंह ओम और महाकालेश्वर मंदिर के शिखर को हटाने की मांग की थी. याचिका में कहा गया था कि प्रसाद में मिलने वाले लड्डू को खाने के बाद डिब्बा कचरे में फेंक देते हैं. इससे आस्था और श्रद्धा को ठेस पहुंचती है.

देश-दुनिया में प्रसिद्ध है लड्डू प्रसाद

महाकाल मंदिर में प्रसाद के लिए रोजाना 60 क्विंटल लड्डू बनाए जानते हैं. ये लड्डू शुद्ध घी और बेसन से बनाया जाता है. ये प्रसाद 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के पैकेट में मिलता है. त्योहारों और विशेष दिनों में इनकी खपत बढ़ जाती है.

Exit mobile version