Vistaar NEWS

MP News: दो दिन के ग्वालियर दौरे पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले- भारत विश्व का पांचवां देश जिसकी खुद की 4G टेक्नोलॉजी

Union Telecom Minister Jyotiraditya Scindia talking to the media

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

MP News: केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज दो दिवसीय दौरे पर ग्वालियर पहुंचे, जहां उन्होंने एयरपोर्ट से उतरते ही प्रेस कॉफ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज आगरा एक्सप्रेसवे जो ग्वालियर को सिर्फ दिल्ली तक ही नहीं जुड़ेगा यह नॉर्थ साउथ कॉरिडोर से सीधे ग्वालियर को जोड़ेगा. ग्वालियर से आगरा जाने में 2 घंटा लगते थे लेकिन 2020-21 में यह आइडिया आया कि यमुना एक्सप्रेसवे के बाद हमारा भी एक्सप्रेसवे बनना चाहिए था. मैं गडकरी जी के पास गया था और आज मैं उसी के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जो असंभव कार्य है वह ग्वालियर के लिए करके दिखाया है अब ग्वालियर आगरा एक्सप्रेसवे तैयार होगा. इस एक्सप्रेस वे पर 8 ब्रिज, 6 फ्लाय ओवर, 4613 करोड़ से यह बनकर तैयार होगा. भूमि का अधिकरण का काम भी शुरू कर दिया गया है. यह एक्सप्रेसवे हाई स्पीड कॉरिडोर होगी. ताकि जो यात्री ग्वालियर से दिल्ली जा रहा होगा 3:45 घंटे के अंदर या लगभग 3 घंटे के अंदर अपनी स्थान पर पहुंच सके.

मार्च 2025 तक BSNL के 1 लाख टावर लग जाएंगे

आगे सिंधिया ने कहा कि, ग्वालियर काउंटर मैग्नेट औद्योगिक विकास के मामले में बनने जा रहा है. कई लोग मुझसे कहते थे कि कई प्राइवेट कंपनियों ने 4G नेटवर्क क्रियान्वित किया है तो बीएसएनएल ने यह क्यों नहीं किया. देश के अंदर यदि दूरसंचार कंपनी के जरिए यदि हमें 4G नेटवर्क लाना है तो हम चीन का इक्विपमेंट्स इस्तेमाल नहीं करेंगे आत्मनिर्भर भारत के आधार पर भारत अपना खुद का 4G का इक्विपमेंट बनाएगा. रेडियो एक्सेस नेटवर्क का भारत अपनी टेक्नोलॉजी अपने अनुसंधान के आधार पर आप खुद बनाएगा और उसी के तहत अब हम खुद का 4G का नेटवर्क देश के उपभोक्ताओं को देंगे. उसके लिए हमें डेढ़ साल का लंबा वक्त लगा और भारत विश्व का पांचवा देश बन चुका है जिसका खुद की 4G की टेक्नोलॉजी है.

टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग हो चुकी है वह पूरी तरह से तैयार हो चुकी है. अब टावर लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. तेजी से नेटवर्क सी डॉट भारत सरकारी कंपनी जिसने पूरी तरह से इसका कोर तैयार किया है. बीएसएनल इसका क्रियांवान कर रहा है अक्टूबर महीने तक देश के अंदर 80000 टावर हम लगा लेंगे और अगले मार्च तक बाकी 21000 टावर और लगा लेंगे, यानी 1 लाख टावर 4G के बीएसएनएल के नेटवर्क के मार्च 2025 तक लग जाएंगे. हमारा बीएसएनएल उपभोक्ता अपने मोबाइल पर 4G का उपयोग कर सकेगा. उसके बाद हम 4G से 5G तक पहुंचने का सफल जल्द ही तय करेंगे ताकि हम आत्मनिर्भर बन सके निश्चित भारत बना सकें. आज खुशी है कि बहुत सारे उपभोक्ता प्राइवेट कंपनियों को छोड़कर बीएसएनल पर वापस लौट कर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- MP News: तीन ACS सहित 6 प्रमुख सचिव स्तर के आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों के हुए तबादले, कई के बदले प्रभार

कांग्रेस पार्टी ने हमेशा मंडल कमीशन का विरोध किया

इसके साथ राहुल गांधी पर तंग करते हुए सिंधिया ने कहा आज कांग्रेस की स्थिति हो चुकी है जो देश को बढ़ाने का काम नहीं बल्कि देश को नकारात्मक सोच और विचारधारा के रास्ते पर ले जाने की कोशिश कर रही है, भाई भाई के बीच झगड़ा तय करने की कोशिश कर रही है जिस कांग्रेस पार्टी ने सदैव हर कमीशन की रिपोर्ट का विरोध किया था. मंडल कमीशन का विरोध किया था आज वह जात जात की बात करते हैं. 13 राज्यों में कांग्रेस का खाता नहीं खुला है जहां-जहां बीजेपी से सीधा मुकाबला हुआ है. वहां के परिणाम सबके सामने हैं. 2014, 2019, 2024 की सीट मिला ले और वर्तमान बीजेपी की सीटों से तुलना करें तो उसे आंकड़े तक भी यह कांग्रेस नहीं पहुंच सकी है.

Exit mobile version