Vistaar NEWS

MP News: पन्ना के स्कूल में बच्चों के साथ छुआछूत और भेदभाव के मामले ने पकड़ा तूल, कलेक्टर ने कहा- DPC से कराई जाएगी जांच

Many people including complainant Ramadhin Basor and Raju Basor along with children submitted a complaint application to the Collector today.

शिकायतकर्ता रामाधीन बसोर और राजू बसोर सहित कई लोगों ने बच्चों सहित आज कलेक्टर के नाम शिकायती आवेदन सौंपा.

सौरभ साहू – 

MP News: पन्ना जिले के अजयगढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पिष्टा के देवपुर प्राथमिक शाला में पदस्थ प्रधानाध्यापक सीताराम अहिरवार पर बसोर समाज के बच्चों के साथ छुआछूत और भेदभाव करते हुए क्लास में अन्य बच्चों से अलग बैठाने, स्कूल में झाड़ू लगवाने, शौचालय में पानी डलवाने एवं मध्यान भोजन दूर से देने के आरोप लगे थे. शिकायत और मीडिया में प्रकाशित खबरों के बाद अजयगढ़ के प्रभारी एसडीएम संजय नागवंशी के द्वारा कर पंचनामा बनाया गया था.

कलेक्टर के नाम सौंपा शिकायती आवेदन

शिकायतकर्ता रामाधीन बसोर और राजू बसोर सहित कई लोगों ने बच्चों सहित आज कलेक्टर के नाम शिकायती आवेदन सौंप कर बताया है कि एसडीएम द्वारा विद्यालय में शिक्षक सीताराम अहिरवार के पक्ष के लोगों की उपस्थिति में पंचनामा बना कर मामले में लीपापोती कर दी गई है. पीड़ित पक्ष एवं बसोर समाज के लोगों को नहीं बुलाया गया, तभी से शिक्षक सीताराम अहिरवार और उसके भाइयों के द्वारा बसोर समाज के लोगों को आए दिन गाली गलौज करते हुए हाथ पैर तोड़ने की धमकी दी जा रही है.

महिलाओं को कहे जा रहे अशब्द

फरियादियों ने आगे बताया कि परिवार की महिलाओं और बच्चों को रास्ते से निकलने में भी गाली गलौज की जा रही है जिससे बसोर समाज के लोग भयभीत हैं और बच्चों पर भी खतरा बना हुआ है, बच्चे स्कूल जाने से डर रहे हैं, पीड़ितों ने बताया कि शिक्षक सीताराम अहिरवार देवपुर में लगभग 18 सालों से पदस्थ है एवं धनबल और बाहुबल से सबल है, इनकी पत्नी ग्राम पंचायत पिष्टा की सरपंच भी रह चुकी है, पीड़ितों ने मामले की उच्च स्तरीय निष्पक्ष जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग उठाई गई है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में कलयुगी बेटे की घिनौनी करतूत, जमीन बंटवारे के लिए माता-पिता को पीटा, फिर पिता को मारी गोली

डीपीसी से कराई जाएगी मामले की जांच

अपर कलेक्टर नीलांबर मिश्र के द्वारा कहा गया है कि अब मामले की जांच डीपीसी से कराई जाएगी और दोषी पाए जाने पर शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी, एसडीएम के द्वारा केवल एक पक्ष की मौजूदगी में पंचनामा बनाकर जांच को दबाने के प्रयास के आरोप के संबंध में अपर कलेक्टर ने जानकारी नहीं होने का हवाला देकर मामले को टालने का प्रयास किया.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज सिंह यादव बोले- प्रशासन इसे गंभीरता से ले

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज सिंह यादव ने इस मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि प्रशासन को इसे गंभीरता से लेना चाहिए और इस प्रकार शिक्षा के मंदिर में मासूम बच्चों के बीच छुआछूत और भेदभाव जैसा बीज बोने वाले शिक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि देश संविधान से चलता है शासकीय विद्यालय भी संविधान के अनुसार ही चलेंगे वहां किसी की मनमानी नहीं चलनी चाहिए.

Exit mobile version