Vistaar NEWS

World Sickle Cell Day 2024 पर प्रदेश में कई जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ डिंडोरी में हुए शामिल

Vice President Jagdish Dhankhar reached Dindori at the World Sickle Cell Day counseling camp.

विश्व सिकल सेल दिवस परामर्श शिविर में उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ डिंडोरी पहुंचे.

World Sickle Cell Day: दुनिया भर के देशों में विश्व सिकलसेल दिवस 2024 पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. एमपी में भी इस मौके पर शासकीय चन्द्र विजय महाविद्यालय डिंडोरी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल उपस्थित होने के लिए पहुंचे हैं.

 गंभीर बीमारी है सिकलसेल एनीमिया

बता दें कि, सिकलसेल एनीमिया रोग बीमारी है, इस बीमारी को आगामी पीढ़ी में जाने से रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं की प्रीनेटल डायग्नोसिस ‘संकल्प इंडिया’ के सहयोग से अभियान चलाया जा रहा है. सिकलसेल एनीमिया की रोकथाम एवं उपचार के लिए 15 नवम्बर 2021 जनजातीय गौरव दिवस को राज्य हिमोग्लोबिनोपैथी मिशन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. मिशन में अलीराजपुर एवं झाबुआ जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुल 9 लाख 17 हजार जनसंख्या की स्क्रीनिंग की गई. वहीं द्वितीय चरण में प्रधानमंत्री मोदी ने एक जुलाई 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर ‘सिकल सैल उन्मूलन मिशन’ 2047 का शुभारंभ शहडोल जिले से किया था. इस ‘राष्ट्रीय सिकलसेल उन्मूलन मिशन’ में देश के 17 राज्य शामिल हैं.

11 लाख नागरिकों की की जायेगी सिकल सेल स्क्रीनिंग

मिशन में प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिलों के 89 ब्लाक में एक करोड़ 11 लाख नागरिकों की सिकल सेल स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य रखा गया है. अब तक 49 लाख 17 हजार जनसंख्या की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. इसमें से एक लाख 20 हजार 493 सिकल वाहक एवं 18 हजार 182 सिकल रोगी चिन्हित किए गए हैं. सिकलसेल रोगियों की जांच एवं उपचार सुविधाओं के सुदृढीकरण के लिए प्रत्येक जिला चिकित्सालय में एचपीएलसी मशीन से पुष्टीकरण जांच की व्यवस्था की गई है. इसके अतिरिक्त अन्य जांच जैसे- सीबीसी, टोटल आयरन सीरम फेरिटिन आदि जांचों की व्यवस्था निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है. सिकलसेल एनीमिया की पुष्टिकरण जांच पीओसी किट से स्क्रीनिंग स्थल पर त्वरित जांच परिणाम प्राप्त कर सिकल रोगी का प्रबंधन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: अगरतला से छुट्टी पर घर निकला आर्मी मैन हुआ लापता, अब घरवाले पुलिस से ढूंढने की लगा रहे गुहार

आदिवासियों संग थिरके उपराष्ट्रपति

डिंडोरी में कार्यक्रम शामिल होने पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ खुद को आदिवासियों के साथ थिरकने से रोक नहीं पाए. इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. वीडियो में धनखड़ आदिवासियों के साथ डांय करते हुए दिखाई दे रहे है.

19 जून को मनाया जाता है विश्व सिकल सेल दिवस

विश्व सिकल सेल दिवस एक अंतरराष्ट्रीय जागरूकता दिवस है जिसे हर साल 19 जून को मनाया जाता है, ताकि वैश्विक जनता को सिकल सेल रोग के बारे में सचेत किया जा सके. विभिन्न वैश्विक और स्थानीय संगठन इस दिन जागरूकता अभियान और गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं जो सिकल सेल रोग के शुरुआती निदान, इसके उपचार और बीमारी से बचने के लिए निवारक सुझावों की आवश्यकता को पहचानते हैं.

Exit mobile version