Vistaar NEWS

MP News: केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की विदिशा में तिरंगा यात्रा, लाड़ली बहनों से किया संवाद, बोले- बहनों की आंखों में आंसू नहीं, चेहरे पर मुस्कुराहट रहेगी

After concluding the yatra, Shivraj Singh Chouhan interacted with the beloved sisters.

यात्रा समापन के बाद शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों से संवाद किया.

MP News: केन्द्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को विदिशा-रायसेन लोकसभा क्षेत्र के बुधनी और रेहटी में आयोजित तिरंगा यात्रा में सहभागिता की और जनसभा को संबोधित किया. तिंरगा यात्रा बुधनी रेलवे स्टेशन से शुरू होकर बस स्टैण्ड पर समाप्त हुई. यात्रा समापन के बाद चौहान ने लाड़ली बहनों से संवाद किया. वहीं रेहटी में तिरंगा यात्रा का समापन कृषि उपज मंडी में हुआ. इस दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि, आपने भरपूर स्नेह, प्रेम और आशीर्वाद मुझे दिया है. बुधनी और विदिशा की आवाज़ पूरे हिन्दुस्तान में बुलंद हुई है. मैं इस प्यार का कर्ज उतारने में जी-जान लगा दूंगा, अपनी अंतिम सास तक जनता की सेवा करूंगा क्योंकि मैं आपके लिए मंत्री नहीं बल्कि सेवक हूं. वहीं बहनों ने अपने भैया शिवराज को विशाल राखी भेंट की और कलाई पर रक्षासूत्र बांधा. इस दौरान चौहान ने बुधनी में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया और हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए.

बहनों की आंखों में आंसू नहीं, चेहरे पर मुस्कुराहट रहेगी

केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, लाड़ली बहना योजना से बहनों की जिंदगी बदल गई. मध्यप्रदेश की बहनों का तो इस योजना का लाभ मिला ही है, लेकिन अब महाराष्ट्र में भी ये लाड़की बहीण योजना के नाम से शुरू की गई है. केवल महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि ओडिशा, छत्तीसगढ़, दिल्ली सहित कई राज्यों में बहनों के लिए योजना शुरू की गई है. बहनों अब तुम्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. चौहान ने कहा कि, स्व-सहायता समूह के माध्यम से हर बहन की सालाना आय 1 लाख रूपए से ज्यादा करना है और उन्हें लखपति क्लब में शामिल करना है. चौहान ने कहा कि, 25 अगस्त को महाराष्ट्र में लखपति दीदी कार्यक्रम किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित रहेंगे. हमने तय किया था कि, 100 दिन में 11 लाख दीदियों को और लखपति बनाएंगे, वो 11 लाख की संख्या 25 तारीख को पूरी हो जाएगी. उसके बाद भी ये अभियान चलता रहेगा. स्वयं-सहायता समूहों के माध्यम से कई नये काम शुरू करके बहनों की आमदनी बढ़ाते जाएंगे ताकि बहनें गरीब न रहें. बहनों की आंखों में आंसू नहीं चेहरे पर मुस्कुराहट रहेगी.

किसान कल्याण मोदी की पहली प्राथमिकता

चौहान ने कहा कि, मैंने 15 अगस्त पर लाल किले पर दिए गए सभी प्रधानमंत्रियों के भाषण पढ़े, ताकि ये देख सकूं कि, किस प्रधानमंत्री ने किसानों के बारे में क्या-क्या कहा है, लेकिन जब मैंने भाषण पढ़े तो आश्चर्यचकित हो गया. पं. जवाहरलाल नेहरू लगभग 17 साल देश के प्रधानमंत्री रहे लेकिन उन्होंने इन सालों में कभी भी लाल किले की प्राचीर से किसानों के लिए किसी विशेष पैकेज या पॉलिसी पर चर्चा नहीं की. स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने भी कभी किसानों को लेकर कोई विशेष चर्चा नहीं की. क्योंकि, इनके दिल में ही किसान नहीं है तो जुबान पर किसान कैसे होगा. वहीं नरेन्द्र मोदी की पहली प्राथमिकता केवल किसान है. किसानों का कल्याण और उनका विकास मोदी और हमारी सरकार का संकल्प है.

ये भी पढ़ें: मदरसों में गैर मुस्लिमों को धार्मिक शिक्षा दी तो मान्यता होगी रद्द, प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

फसलों की 109 नई किस्में जारी की गई है

केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र को मजबूत करने का जो हमारा रोडमैप है, उसमें छह प्राथमिकताएं हैं. पहला उत्पादन बढ़ाना, दूसरा उत्पादन की लागत घटाना, तीसरा कृषि उत्पादन का ठीक दाम देना, चौथा प्राकृतिक आपदा में जो नुकसान होता है उसकी क्षतिपूर्ति करना, पांचवा कृषि का विविधीकरण, विविधीकरण के साथ वैल्यू एडीशन और छंटवा है प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना. वहीं चौहान ने कहा कि, प्रधानमंत्री ने अभी लगभग 65 फसलों की 109 किस्में जारी की है. जिसमें 34 क्षेत्रीय फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं. खेत की फसलों में, बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दालें, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज जारी किए है. बागवानी फसलों में, विभिन्न प्रकार के फल, सब्जी फसलें, वृक्षारोपण फसलें, कंद फसलें, मसाले, फूल और औषधीय फसलें जारी की है.

अब गांव में भी स्ट्रीट वेंडर योजना

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, स्ट्रीट वेंडर योजना शहरों के साथ-साथ गांव में भी शुरू की जाएगी, ताकि ग्रामीण भी इस योजना का लाभ उठा सकें और उनका जीवन आसान बन सकें. इसे लेकर अभियान चलाया जाएगा. वहीं चौहान ने कहा कि, हर गरीब के सिर पर छत हो, कोई भी कच्चे मकान या कुटिया में नहीं रहे. सबके जीवन में रोशनी हो और इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मंत्री मंडल ने फैसला किया है कि, गरीबों के लिए 3 करोड़ मकान और बनाए जाएंगे. 2 करोड़ आवास ग्रामीण क्षेत्र में और 1 करोड़ आवास शहरी क्षेत्र में बनाए जाएंगे. चौहान ने कहा कि, गरीबों की जिंदगी बदलना हमारा संकल्प है. इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि, छोटी-छोटी समस्याओं के लिए लोगों को भटकना पड़ता है, इसलिए अब ऐसा सिस्टम बनाएंगे कि, टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए आप मोबाईल पर समस्या भेंजे और हम उस समस्या के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.

तिरंगा यात्रा में जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा-रायसेन लोकसभा क्षेत्र के बुधनी और रेहटी में तिरंगा यात्रा में सहभागिता की. इस दौरान बुधनी और रेहटी नगर भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा. बुधनी और रेहटी में जिस चौराहे, जिस गली और जिस मोहल्ले से यात्रा निकली वहां लोगों ने फूलों की बौछार कर शिवराज का जमकर स्वागत किया. युवा नौजवानों ने हाथ मिलाकर कर शिवराज का अभिनंदन किया. बच्चे मामा-मामा पुकारते हुए शिवराज से लिपट गए तो वहीं बड़े बुजुर्गों ने शिवराज के सिर पर हाथ रख उन्हें आशीर्वाद दिया. बहनों ने भी शिवराज पर फूलों की वर्षा कर और गले लगाकर अपनी खुशी जाहिर की. विदिशा क्षेत्र के बुधनी और रेहटी नगर पूरी तरह से शिवराजमय नज़र आए.

Exit mobile version