Vistaar NEWS

MP News: विंध्य का बाणसागर बांध पूरा भरा, सिर्फ ढाई मीटर रह गया खाली

Baan Sagar Dam now only two and a half meter dam remains empty.

बाण सागर डैम अब सिर्फ ढाई मीटर ही बांध खाली रह गया.

MP News: भले ही विंध्य में बारिश थम गई हो लेकिन बांधों में पानी की आवक बनी हुई है. बाण सागर बांध तेजी से भर रहा है. अब सिर्फ ढाई मीटर ही बांध खाली रह गया है. वहीं बकिया और बीहर बराज के 3-3 गेट खुले हुए हैं. पानी की आवक बनी हुई है.

इस मर्तबा मानसून देरी से विंध्य पर सक्रिय हुआ. रीवा में बारिश कम हुई. अब तक बारिश का आंकड़ा 400 मिमी भी पार नहीं कर पाया है. हालांकि पिछले दिनों हुई बारिश से बांधों में पानी की आवक बनी हुई है. रविवार की भी सुबह जोरदार बारिश हुई थी. बकिया और बीहर बराज के तीन-तीन गेट बराबर खुले हुए हैं. बकिया बीहर के 3 गेट 25-25 सेमी तक खोले गए हैं. इनसे 125.70 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं बीहर बराज की यदि बात करें तो इसके भी तीन गेट खुले हुए हैं. तीनों गेट 50-50 सेमी तक खोले गए हैं. वहीं इनसे 56.16 क्यूमेक्स पानी नदी में छोड़ा जा रहा है.

सबसे राहत भरी बात बाण सागर बांध के तेजी से बढ़ने की सामने आ रही है. बाण सागर बांध का जलस्तर तेजी से ऊपर चढ़ रहा है. जलस्तर 338.96 तक पहुंच गया है. अब सिर्फ 2.68 मीटर बांध ही खाली रह गया है. हालांकि पिछले 9 दिनों में बाण सागर बांध का जलस्तर बहुत ही धीमी गति से ऊपर चढ़ा है. 337.63 था.

ये भी पढ़ें: CBI के DSP सहित पांच गिरफ्तार, 3.85 करोड़ रुपए नकद बरामद, सिंगरौली-जबलपुर और नोएडा में NCL अधिकारियों पर कार्रवाई

वहीं 19 अगस्त को यह सिर्फ 338.96 तक ही पहुंचा है. हालांकि इन 9 दिनों में जोरदार बारिश भी नहीं हुई. रविवार की सुबह जोरदार बारिश हुई. इसके बाद दोपहर में धूप भी खिल गई और मौसम भी साफ हो गया था. सोमवार को भी बारिश नहीं हुई. धूप, छाव का दौर दिन भर चलता रहा.

औसतन 368.1 मिमी ही बारिश हुई

रीवा में औसत वर्षा 1044 मिमी तक दर्ज है लेकिन इस मर्तबा अब तक सिर्फ 368.1 मिमी ही बारिश हुई है. रीवा हुजूर में 429.4 मिमी, रायपुर कर्चुलियान में 217.5 मिमी, गुढ़ में 615 मिमी, सिरमौर में 397.2 मिमी, त्योंथर में 213.5 मिमी, सेमरिया में 273.2 मिमी, मनगवां में 538 मिमी, जवा में 261 मिमी बारिश दर्ज की गई है. सबसे अधिक बारिश गुढ़ में हुई है. वहीं सबसे कम बारिश त्योंथर, रायपुर कर्चुलियान में दर्ज की गई है. मानसून रीवा में देर से सक्रिय हुआ. लगातार आसमान पर बादल भी छाए रहे लेकिन पर्याप्त बारिश नहीं हुई. मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जिस तरह बारिश को लेकर जिस तरह अलर्ट जारी किया गया है उस हिसाब से अगर विंध्य में बारिश तेजी के साथ बढ़ी तो मुश्किल बढ़ सकती है.

Exit mobile version