Vistaar NEWS

MP Weather Update: प्रदेश में लगातार बरस रहे हैं बादल, मौसम विभाग ने 13 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

People are facing a lot of problems due to continuous rains in the state.

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से लोगों को काफी समास्याओं का सामना करना पड़ रहा है

MP News: प्रदेश में बीते कुछ दिनों से लगातार तेज बारिश का कहर जारी है. वहीं अभी भी बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव होने से मानसून थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां कुछ जिलों में हल्की बौछार के साथ बारिश हो रही हैं. वहीं कुछ क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है.

मौसम विभाग के अनुसार बीते मंगलवार को प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई, जबकि बुधवार को 5 जिलों में बरसात का अलर्ट जारी किया गया. अब तक प्रदेश में 95 फीसदी बारिश का कोटा पूरा हो चुका है. साथ ही प्रदेश में अबतक कुल 35.3 इंच बारिश भी हो चुकी है. विभाग का कहना है कि 2 इंच पानी और गिरते ही इस साल सामान्य बारिश का कोटा भी फुल हो जाएगा.

इन जिलों में पूरा हुआ बारिश का कोटा

प्रदेश में जून, जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. सितंबर में भी जमकर बारिश हो रही है.वहीं कई जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश भी हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार अबतक सबसे ज्यादा पानी मंडला में 47.19 इंच और सिवनी में 46 इंच से ज्यादा बारिश हुई है.अभीतक सबसे अधिक बारिश वाले टॉप-10 जिलों में मंडला के साथ ही सिवनी, छिंदवाड़ा, श्योपुर, डिंडौरी, सीधी, भोपाल, नर्मदापुरम, रायसेन और सागर जिले शामिल हैं. जिसके चलते प्रदेश के इन जिलों में बांधों का जलस्तर भी बढ़ गया है. वहीं दो दिन से भोपाल के 3 डैम- कलियासोत, केरवा और भदभदा के गेट खुले रहे हैं. साथ ही कोलार डैम का एक गेट भी खोला गया है.

ये भी पढ़ें: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की बैठक, बोले- वोटर लिस्ट अपडेट करते समय रहें अलर्ट

इन जिलों में जारी ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने आज रायसेन, बुरहानपुर, नीमच, मुरैना, शिवपुरी कला, सतना, डिंडोरी, कटनी, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर और छतरपुर जैसे जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं विभाग ने भोपाल, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, पांढुर्णा और मैहर जिलों में भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है.

Exit mobile version