MP: मोदी कैबिनेट में शिवराज को कृषि और ग्रामीण विकास की जिम्मेदारी, सिंधिया संभालेंगे इस विभाग की कमान

Madhya Pradesh News: शिवराज सिंह चौहान को कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. शिवराज सिंह चौहान को कृषि विभाग के साथ-साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का मंत्री बनाया गया है.
Madhya Pradesh News

दुर्गादास उईके, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सावित्री ठाकुर और शिवराज सिंह चौहान

Madhya Pradesh News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद रविवार, ( 9 जून ) को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान उनके साथ अन्य 71 मंत्रियों को भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह के एक दिन बाद यानी आज सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई. इस दौरान मंत्रालयों का बंटवारा भी हुआ. जिसमें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुना से लोकसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके को भी मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली.

शिवराज सिंह चौहान को कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. शिवराज सिंह चौहान को कृषि विभाग के साथ-साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का मंत्री बनाया गया है. शपथ ग्रहण के बाद ही शिवराज सिंह चौहान को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें केन्द्र में बड़े विभाग की जिम्मेदारी मिल सकती है. शिवराज सिंह चौहान से पहले मध्य प्रदेश के सीनियर नेता नरेन्द्र सिंह तोमर भी कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

ये भी पढ़ें- MP News: 6 साल के मासूम के हत्यारों को फांसी की सजा, 16 महीने बाद जिला कोर्ट ने सुनाई सजा

मोदी कैबिनेट में दूसरी बार मंत्री बने सिंधिया

वहीं, मध्य प्रदेश के गुना लोकसभा सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को दूरसंचार विभाग का मंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही उन्हें पूर्वोत्तर भारत के विकास का विभाग भी सौंपा गया है. तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी की टीम में मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. गुना लोकसभा सीट पर 5 लाख 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीतने वाले बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य दूसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बने हैं. इससे पहले मोदी 2.0 कैबिनेट में वह नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे थे.

सावित्री ठाकुर को महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय

नरेंद्र मोदी की तीसरी कैबिनेट में सावित्री ठाकुर को महिला एवं बाल कल्याण, राज्य मंत्री बनाया गया है. धार लोकसभा सीट से जीत हासिल करने वाली आदिवासी नेत्री अब सदन और केंद्रीय मंत्रिमंडल में एमपी के मालवा और निमाड़ क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगी. 46 साल की सावित्री ठाकुर मध्य प्रदेश में बीजेपी का आदिवासी चेहरा हैं. उन्होंने पंचायत चुनाव से लेकर पार्लियामेंट तक का सफर तय किया है. 2004 से 2009 तक जिला पंचायत रह चुकी हैं. 2014 में पहली बार सांसद बनीं और अब 2024 में एक बार फिर से बीजेपी सांसद बनी हैं. सावित्री ने राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस उम्मीदवार राधेश्याम मुवैल को धार लोकसभा सीट से 2 लाख 18 हजार 665 मतों से शिकस्त दी.

दुर्गादास उइके को ट्राइबल अफेयर की जिम्मेदारी

बैतूल लोकसभा सीट से दूसरी बार सांसद चुने गए दुर्गादास उइके को पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में ट्राइबल अफेयर, राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. आदिवासी नेता उइके राजनीति में उतरने से पहले सरकारी शिक्षक थे. इससे पहले उइके जनपद दफ्तर में प्रशासनिक और मध्य प्रदेश पुलिस में सिपाही भी रह चुके थे. कांग्रेस के रामू टेकाम को रिकॉर्ड 3 लाख 80 हजार मतों से हराकर दूसरी बार बैतूल सीट फतह करने वाले बीजेपी सांसद दुर्गादास उइके 30 साल तक सरकारी शिक्षक थे. 2019 में नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में उतरे और बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ कांग्रेस के ही रामू टेकाम को 3 लाख 60 हजार वोटों से परास्त कर दिया था.

समाजिक न्याय मंत्रालय संभालेंगे विरेंद्र खटीक

मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनकर आए सांसद वीरेंद्र खटीक को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. उन्हें समाजिक न्याय मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वीरेंद्र कुमार खटीक 1996 से लेकर 2009 तक लगातार सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए है. साल 2009 में परिसीमन के बाद टीकमगढ़ सीट अस्तित्व में आई. तभी से वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनते आ रहे हैं. देखा जाए तो वो 11वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं, 16वीं, 17वीं के बाद अब 18वीं लोकसभा के सदस्य चुने गए हैं.

सितंबर 2017 में मोदी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में केंद्रीय राज्य मंत्री बने थे. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर चुने गए थे. उन्‍होंने ही प्राइम मिनिस्‍टर नरेंद्र मोदी को सांसद पद की शपथ दिलाई थी.

ज़रूर पढ़ें