Vistaar NEWS

MP Weather: खूब तप रहा एमपी… सीधी में पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज, IMD का इन क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान

सीधी में पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

MP Weather: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है. गुरुवार को 19 शहरों में तापमान 44 से 48.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं, सबसे ज्यादा तापमान सीधी में 48.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण भारत से आ रही हवाओं में नमी है. लेकिन राजस्थान की तरफ से लगातार गर्म हवाएं आ रही है.

बता दें कि राजस्थान की गर्म हवाओं के कारण प्रदेश के कई शहर भट्टी की तरह जल रहे हैं. नौतपे के छठवें दिन यानी 30 मई को सबसे अधिक तापमान सीधी जिले में दर्ज किया गया. यहां तापमामन 48.2 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग ने शुक्रवार को नॉर्थ और ईस्ट एमपी के 17 जिलों में लू का येलो एलर्ट जारी किया है.

इन क्षेत्रों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने शुक्रवार को गुना, दतिया, भिंड, मुरैना, राजगढ़, सतना, छतरपुर, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, निवाड़ी और मैहर समेत कई जिलों में लू की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही विदिशा, ग्वालियर, अनूपपुर, अशोकनगर, शिवपुरी, डिंडोरी, मऊगंज, शहडोल, सिवनी, छिंदवाड़ा, रीवा, मंडला, बालाघाट, सागर और पांढुर्ना में हल्की बारिश की संभावना जताई है. साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घरों से बाहर न निकलने की अपील की है, जब तक कि कोई जरूरी काम न हो.

एमपी में कब होगी मॉनसून की एंट्री?

मौसम विभाग ने मॉनसूनी सीजन में 104 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है. मध्य प्रदेश में मॉनसून के 15 जून तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि साउथ-वेस्ट मॉनसून केरल पहुंच गया. इसके साथ ही मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड और असम में भी मॉनसून की एंट्री हो गई.

ये भी पढ़ेंः बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 36 लोगों की हुई मौत, नीतीश सरकार का आदेश- 8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम ?

छत्तीसगढ़ में भी भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से लोग परेशान हैं. नौतपा के छठवें दिन रायपुर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं, रायगढ़ 46.7 डिग्री और बलरामपुर 45.6 डिग्री के साथ तपा. मौसम विभाग की मानें को 31 मई तक तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. रायपुर, बिलासपुर व दुर्ग संभाग में लू चलने की संभावना जताई गई है. साथ ही 31 मई से 2 जून के बीच बारिश का अनुमान भी लगाया गया है.

Exit mobile version