Vistaar NEWS

Ram Mandir Consecration: MP के स्कूल-कॉलेजों में 22 जनवरी की छुट्‌टी, सरकारी कर्मचारियों को भी मिला आधे दिन का अवकाश

mp schools

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ram Mandir Consecration: देश भर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की भव्य तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश में सामान्य प्रशासन विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए इस दिन सभी स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी की घोषणा कर दी है. हालांकि इससे पहले गुरूवार को सरकारी ऑफिसों में आधे दिन के अवकाश के आदेश हुए थे, जिसके तहत कर्मचारी 2.30 बजे के बाद अपने घर जा सकते हैं. इस आदेश के बाद से स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच छुट्टी को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी. कई निजी स्कूलों ने आदेश आने के पहले ही इस दिन होने वाली परीक्षाएं और टेस्ट कैंसल कर दिए थे.

केंद्र के आदेश के बाद फैसला

मध्यप्रदेश सरकार ना केवल इस दिन स्कूल और कॉलेजों की बल्कि सरकारी दफ्तरों की भी छुट्टी के आदेश की योजना बना रही थी. लेकिन बाद में जब केंद्र सरकार ने सभी अपने कर्मचारी को केवल आधे दिन का अवकाश देने की घोषणा की, एमपी सरकार ने भी आधे दिन के अवकाश के आदेश जारी कर दिए. एमपी के अलावा गोवा, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में भी स्कूलों में छुट्टी दी गई है. 

ये भी पढ़ें: MP News: राम आएंगे तो अंगना में आएगी कार! ग्वालियर में 22 जनवरी को बिकेंगी हजारों गाड़ियां

शेयर बाजार की भी छुट्टी

22 जनवरी को शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा. इस दिन की शेयर बाजार में भी छुट्टी घोषित हो गई है. वहीं बैंकों में भी हाफ डे रहेगा.

मध्यप्रदेश में ड्राई डे होगा

मध्यप्रदेश में 22 जनवरी को ड्राई डे भी रहेगा. इन दिन सभी जिलों में शराब और भांग की दुकानें बंद रहेंगी. राज्य में आसानी से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लोग लाइव देख सकें, इसके लिए बिजली की कटौती भी नहीं होगी. आपको बता दें कि प्रदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कई कार्यक्रम होंगे, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी इस दिन ओरछा जाने की घोषणा कर चुके हैं.

Exit mobile version