Vistaar NEWS

सीएम मोहन यादव को  महिला उद्यमियों ने बांधी राखी, बोले- बहनों का आर्शीवाद भाइयों के लिए सदैव फलदायी

Madhya Pradesh News

मोहन यादव, ( सीएम, मध्य प्रदेश )

MP News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में महिलाएं शक्ति और सामर्थ्य का प्रतीक मानी गई हैं. रानी लक्ष्मी बाई, देवी अहिल्या और रानी दुर्गावती ने पराक्रम और अपनी क्षमता के कई उदाहरण आज भी प्रेरणा के स्त्रोत हैं. बहनों का आशीर्वाद और शुभकामनाएं भाइयों के लिए सदैव फलदायी रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की समाज के लिए प्रतिबद्धता को पहचानते हुए ही लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है. राज्य सरकार भी स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण उपलब्ध करा रही है, जो देश में सर्वाधिक है. वह दिन दूर नहीं है जब महिलाएं केवल उद्यमी ही नहीं, अपितु उद्योग मंत्री भी बनेंगी. प्रदेश में महिला उद्योगपतियों और उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रक्रियाओं को सरल करने के साथ-साथ आवश्यक प्रशिक्षण और प्रोत्साहन भी उपलब्ध कराया जा रहा है. सिंगल क्लिक से राशियां सीधे खातों में जारी करना और एक साथ औद्योगिक इकाईयों का लोकार्पण और भूमिपूजन, बिना विलंब के त्वरित कार्य की भावना को व्यवहार में लाने की प्रक्रिया का भाग है. मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव महिला उद्योगपति व उद्यमी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में दीप प्रज्वलित करने के साथ ही कन्या पूजन कर सम्मेलन का शुभारंभ किया.

महिला उद्यमियों की सफलता की कहानियों पर हुआ फिल्म का प्रदर्शन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सिंगल क्लिक से 850 एमएसएमई इकाइयों को सिंगल क्लिक से 275 करोड़ की प्रोत्साहन राशि का वितरण किया. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 99 इकाइयों का लोकार्पण और 12 इकाइयों का वर्चुअली भूमि पूजन किया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव को रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य में प्रदेश की उद्यमी बहनों की ओर से सात बहनों ने राखी बांधी, उन्हें उद्यमी बहनों द्वारा विशाल राखी भी भेंट की गई. इस अवसर पर सावन उत्सव भी आयोजित था. कार्यक्रम में महिला उद्यमियों की सफलता की कहानियों पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य काश्यप कार्यक्रम में उपस्थित थे. महिला उद्यमी सुशिवानी झरिया, सुकुमुद तिवारी, सुसीमा मिश्रा ने उद्यमिता के क्षेत्र में उनकी पहल से संबंधित अनुभव साझा किए.

यह भी पढ़ें: Independence Day: न आतिशी और न ही गोपाल…LG ने झंडा फहराने के लिए दिल्ली के इस मंत्री को चुना

महिला उद्यमियों के लिए होंगी विशेष कार्यशालाएं : सभी को आगे बढ़ने का मिलेगा मौका

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि महिला उद्यमियों के प्रशिक्षण और प्रोत्साहन के लिए प्रदेश में विशेष कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही उनके द्वारा उद्यम संचालन के लिए विशेष भवनों के निर्माण पर भी राज्य सरकार विचार कर रही है. सभी को आगे बढ़ने का मौका मिले, इस उद्देश्य से प्रदेश में सभी वर्गों को साथ लेकर औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए कार्य किया जा रहा है. उद्यमियों और उद्योगपतियों के विभिन्न संगठन भी इस प्रक्रिया में साथ है.

प्रदेश में 4 हजार 445 स्टार्टअप में से 2082 महिलाओं द्वारा संचालित

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि प्रदेश में भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड 4 हजार 445 स्टार्टअप में इनमें से 2082 महिलाओं द्वारा संचालित हैं, जो कुल स्टार्टअप का 47 प्रतिशत है. महिला उद्यमियों के स्वामित्व वाले सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को प्रोत्साहन के लिए भी विशेष प्रावधान किए गए हैं.

महिला उद्यमी संगठन भी सम्मेलन में हुए शामिल

महिला उद्यमी सम्मेलन में मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ वूमेन इंटरप्राइजेज, फिक्की, सीआईआई का इंडियन वूमेन नेटवर्क, लघु उद्योग भारती, डिक्की, बी.आई.सी.बी.आई., पीएचडी चेंबर, बीएनआई और आईएम स्टार्ट-अप संगठन की महिला उद्यमी और पदाधिकारी शामिल हुए.

Exit mobile version