Vistaar NEWS

Shardiya Navratri 2024: जानें कौन सी मां को समर्पित हैं?, नवरात्रि का सातवां दिन, साथ ही कौन सा रंग पहनना होगा शुभ

Shardiya Navratri 2024

शारदीय नवरात्रि 2024

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि के महापर्व का शुभारंभ 3 अक्टूबर से हो चुका है. आज नवरात्रि का सातवां दिन है, जो मां कालरात्रि को समर्पित किया गया है. मां कालरात्रि कालों की काल मानी जाती है. इनकी आराधना से शत्रु, डर, कष्ट दूर हो जाते हैं. मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप को महायोगिनी और महायोगेश्वरी भी कहा जाता है. तांत्रिकों और अघोरियों के लिए यह रात बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इस रात तंत्र मंत्र और सिद्धि के लिए मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की जाती है.

धार्मिक मान्यता है कि जो भक्त माता कालरात्रि स्वरूप के दर्शन और पूजन करता हैं, उसके जीवन से भय, रोग और शत्रुओं का नाश होता है. इसके अलावा भूत प्रेत बाधा से भी उन्हें मुक्ति मिल जाती है.

कैसा है मां कालरात्रि का स्वरूप

पुराणों के अनुसार माता कालरात्रि के शरीर का रंग एकदम काला है. इनके बाल बिखरे और गले में चमकती नरमुंड की माला है. इनकी चार भुजाएं और तीन नेत्र हैं. इनका एक हाथ वरमुद्रा और दूसरा अभयमुद्रा में है. इसके अलावा एक हाथ में कटार और खड्ग है. देवी का यह रूप शत्रुओं के लिए विनाशकारी है.

नवरात्रि के किस दिन पहने कौन से रंग के कपड़े?

नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए पीले रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी मां की पूजा की जाती है. इस दिन माता के पूजा और अराधना के लिए हंरे रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए ग्रे रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के चौथे दिन देवी कूष्मांडा मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए नांरगी रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के पांचवे दिन देवी स्कंदमाता मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए सफेद रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के छठें दिन देवी कात्यायनी मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए लाल रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के सातवें दिन देवी कालरात्रि मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए नीला रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के आठवां दिन देवी महागौरी मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए गुलाबी रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

नवरात्रि के नौवां दिन देवी सिद्धिदात्री मां की पूजा की जाती है. माता के पूजा और अराधना के लिए जामुनी रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए.

चैत्र नवरात्रि के 7वां दिन पहने ये शुभ रंग

देवी दुर्गा का 7वां रूप कालरात्रि का है. काल काल यानी समय और रात्रि मतलब रात, जो सिद्धियां रात के समय साधना से मिलती हैं उन सब सिद्धियों को देने वाली माता कालरात्रि हैं. इनकी पूजा नवरात्रि के 7वें दिन होती है. मात्रा कालरात्रि को नीला रंग पसंद है. ऐसे में इस दिन लोगों को नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

Exit mobile version