U19 World Cup: रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में हराया, फाइनल में टीम इंडिया से होगी भिड़ंत

U19 World Cup: पहले सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर लगातार पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई थी.
u19 semifinal

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जश्न बनाते हुए (फोटो- ICC)

U19 World Cup: टॉम स्ट्रेकर के छह विकेट और हैरी डिक्सन के अर्धशतक के दम पर आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर एक विकेट की रोमांचक जीत हासिल कर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना डिफेंडिंग चैम्पियन भारत से होगा. फाइनल रविवार को खेला जायेगा.

पाकिस्तान के खिलाड़ी तेज गेंदबाज स्ट्रेकर (24 रन देकर छह विकेट) के आगे संघर्ष करते रहे, जिससे टीम बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद महज 179 रन का स्कोर ही खड़ा पर पाई. अगर अराफात मिन्हास (52 रन) और अजान अवेस (52 रन) के अर्धशतक नहीं होते तो यह स्कोर और कम होता. लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने इस मैच में सबकुछ झोंक दिया और एक वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम हार की कगार पर पहुंच गई थी.

179 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम भी पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे जूझती दिखी. हालांकि, अंत में 49.1 ओवर में नौ विकेट पर 181 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचने में सफल रही. इसमें डिक्सन (75 गेंद में 50 रन, पांच चौके) और ओलिवर पीके (75 गेंद में 49 रन, तीन चौके) की पारियों का अहम योगदान रहा. बता दें कि भारतीय टीम अपना नौवां फाइनल खेलेगी जबकि आस्ट्रेलिया का यह छठा फाइनल होगा. भारत ने रिकॉर्ड पांच खिताब जीते हैं जबकि आस्ट्रेलिया के नाम तीन ट्राफियां रही हैं. पिछली बार आस्ट्रेलिया ने 2010 में यह ट्राफी पाकिस्तान को हराकर जीती थी.

ये भी पढ़ें: U-19 World Cup: सचिन और सहारन की आंधी में उड़ी साउथ अफ्रीका, लगातार पांचवीं बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

भारत के साथ फाइनल में होगी भिड़ंत

इसके पहले, पहले सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर लगातार पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई थी. दक्षिण अफ्रीका के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन धास (96 रन) और उदय सहारन (81 रन) के बीच पांचवें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी से भारत ने 48.5 ओवर में 8 विकेट पर 248 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. सचिन धास ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसकी कई दिग्गजों ने तारीफ की थी. अब फाइनल में उन पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव भी होगा.

ज़रूर पढ़ें