U19 World Cup Final: क्या इतिहास दोहरा पाएगी अंडर-19 भारतीय टीम? फाइनल में तीसरी बार होगी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

U19 World Cup Final: 2012 और 2018 में भारतीय अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था.
U19-Cricket-World-Cup-Trophy

ICC U19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

U19 World Cup Final: सांस रोक देने वाले अंडर-19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल के आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है. पाकिस्तान की ओर से पंद्रह साल के अली रजा ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन उनका ड्रीम स्पेल भी पाकिस्तान को जीत दिलाने में असफल रहा. अब ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचने के बाद एक बार फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 फरवरी को साउथ अफ्रीका में बेनोनी के खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.

दो बार कंगारू टीम को चटाई है धूल

इससे पहले 2012 में भी ये दोनो टीमें आमने-सामने रही थीं, जिसमें तत्कालीन भारतीय कप्तान उन्मुक्त चंद की शतकीय पारी की मदद से भारत वो मुकाबला जीत गया था. 2012 के बाद 2018 में भी ये दोनो टीमें आमने-सामने रही थीं. जिसमें भी मनजोत कालरा की नाबाद शतकीय पारी की मदद से भारत वो मुकाबला आसानी से जीत गया था. 2018 की उस टीम की कप्तानी पृथ्वी शॉ कर रहे थे और भारतीय सुपरस्टार शुभमन गिल भी उस टीम का हिस्सा थे.

अंडर-19 वर्ल्ड कप के इस संस्करण में भारतीय कप्तान उदय सहारन छह मैचों में 64 की औसत से 389 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल में भी उन्होंने मुश्किल परिस्थिति में 81 रनों की मैच जीतने वाली पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें: विराट के दोस्त AB De Villiers अपने बयान से पलटे, अनुष्का की प्रेग्नेंसी को लेकर फैलाई थी झूठी खबर!

उदय के अलावा सचिन धास, मुशीर खान भी बल्ले के साथ शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी लेफ्ट आर्म स्पिनर सौम्य पांडे ने छह मैचों में 17 विकेट चटकाकर भारतीय स्पिन डिपार्टमेंट को और भी मजबूत किया है. 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया इस पूरे वर्ल्ड कप में अभी तक अपराजित रही है और अब फाइनल में उसके सामने इन फॉर्म भारतीय टीम है. भारत में पिछले साल खेले गए पुरुष वर्ल्ड कप में भी ये दोनों टीमें ही फाइनल खेली थीं जिसमे भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय अंडर-19 टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उनसे  इस मुकाबले का हिसाब चुकता करने की भी उम्मीद लगाई जा रही है. भारतीय टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में ऑस्ट्रेलिया से मजबूत नजर आ रही है. लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया को हल्के में आंकने की गलती बिलकुल नहीं कर सकता है. 

ज़रूर पढ़ें