Vistaar NEWS

NEET-UG Exam: नीट-यूजी परीक्षा पेपर लीक मामला, बिहार पुलिस ने देवघर से 6 लोगों को किया गिरफ्तार , जांच जारी

NEET-UG Exam

NEET-UG Exam

NEET-UG Exam: बिहार पुलिस ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में झारखंड के देवघर से छह लोगों को गिरफ्तार किया है.इस बात की जानकारी बिहार पुलिस के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात देवीपुर थाना क्षेत्र में एम्स-देवघर के पास एक घर से उन्हें हिरासत में लिया गया. एसडीपीओ (देवघर सदर) ऋत्विक श्रीवास्तव ने बताया, “बिहार पुलिस ने हमें सूचना दी थी. हमारी पहचान के आधार पर उन्हें हिरासत में लिया गया. सभी संदिग्धों को बिहार ले जाया गया है.” उन्होंने बताया कि संदिग्ध कथित तौर पर झुनू सिंह नामक व्यक्ति के घर पर रह रहे थे.

6 संदिग्धों के नाम

परमजीत सिंह उर्फ ​​बिट्टू

चिंटू उर्फ ​​बलदेव कुमार

काजू उर्फ ​​प्रशांत कुमार

अजीत कुमार

राजीव कुमार उर्फ ​​करू

पंकू कुमार

NEET परीक्षा 2024

देवघर पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सभी गिरफ्तार आरोपी बिहार के नालंदा जिले के निवासी हैं. NEET-UG का आयोजन NTA ने 5 मई को किया था, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. परिणाम 14 जून को आने वाला था लेकिन इसे 4 जून को ही घोषित कर दिया गया. इसके बाद से बिहार के साथ-साथ देश के अलग-अलग जगहों से पेपर लीक की खबर आई. NTA पर कई गंभीर आरोप भी लगाए गए. फिलहाल मामला सुप्रीम कोर्ट में है.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने शेख हसीना से की बातचीत, समुद्र से अंतरिक्ष तक भारत-बांग्लादेश के बीच बढ़ रही दोस्ती 

शिक्षा मंत्रालय ने बनाई कमेटी

पेपर लीक के आरोपों को लेकर चल रहे हंगामे के बीच शिक्षा मंत्रालय नेकहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है. इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के राधाकृष्णन की अगुवाई वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. नीट और नेट परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर एनटीए आलोचना का सामना कर रहा है. इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की. इसी को लेकर 24 जून को NSUI और कांग्रेस संसद का घेराव करने वाली है.

 

Exit mobile version