Vistaar NEWS

बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा, एक की मौत, 2 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड

Violence during Durga immersion in Bahraich

दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा हुई है

Uttar Pradesh Violence: रविवार को यूपी के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा होने की खबर सामने आ रही है. बहराइच में विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी और फायरिंग के साथ आगजनी की खबरें सामने आ रही है. इस घटना में एक की मौत और एक के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी सामने आई है. इस घटना के बाद पूरे इलाके में पुलिस फोर्स तैनात गई है. इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद लापरवाही बरतने वाले हरदी थाने के प्रभारी और चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया है.

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के हरदी इलाके में रविवार को मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन यात्रा चल रहा था। इस दौरान गैर समुदाय के युवकों ने यात्रा पर पथराव किया। यहां 20 राउंड से ज्यादा फायरिंग भी की। जिसमें दो युवकों को गोली लग गई है। इसमें एक की मौत हो गई और दूसरे की हालत गंभीर है जो अस्पताल में भर्ती है।

 

मिल रही जानकारी के अनुसार मृतक राम गोपाल मिश्रा (22) की 4 महीने पहले ही शादी हुई थी। घायल होने वाला शख्स राजन (25) है। युवक की मौत के बाद लोग आक्रोशित हो गए। उन्होंने तोड़फोड़ शुरू कर दी। बहराइच-सीतापुर हाईवे को जाम कर दिया। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स और पीएसी पहुंची। उन्होंने हालात पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज किया। पुलिस ने दोनों पक्षों से 25 लोगों को हिरासत में भी लिया है।

इस घटना से गुस्साए लोगों ने सड़क पर ही शव को रखकर प्रदर्शन किया। इसमें भाजपा विधायक भी शामिल हुए। रविवार रात करीब 11 बजे पुलिस ने प्रतिमा का जबरन विजर्सन शुरू करवाया तो लोग भड़क गए। जिसके बाद हालात पर काबू करने के लिए पुलिस को दोबारा लाठीचार्ज करना पड़ा।

10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

बहराइच पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जिसमें 6 नामजद और 4 अज्ञात हैं। नामजद में अब्दुल हमीद, रिंकू उर्फ सरफराज, फहीम, राजा उर्फ साहिर खान, ननकऊ, मारुफ अली के नाम शामिल हैं।

वहीं पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए महराजगंज कस्बे के स्कूलों को बंद करवा दिया है। बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है। सभी दुकानें बंद हैं।

इस मामले को लेकर सीएम योगी का भी बयान सामने आया है। यूपी सीएम ने कहा, माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं। अधिकारियों को उपद्रवियों की पहचान कर कठोरतम कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। प्रतिमा विसर्जन जारी रहना चाहिए। अधिकारी धार्मिक संगठनों से बात करेंगे। सभी को सुरक्षा की गारंटी दें। जिनकी लापरवाही से बवाल हुआ, उन्हें चिन्हित किया जाए।

 

ऐसे शुरू हुआ बवाल

बहराइच में विसर्जन के दौरान हुए इस बवाल की शुरुआत तब हुई, जब दुर्गा प्रतिमाएं विजर्सन के लिए निकल रही थीं। उसी दौरान गैर समुदाय के कुछ युवकों की प्रतिमा निकाल रहे युवकों से बहस हो गई। इसके बाद मामला बढ़ा और पथराव शुरू हो गया। इसी दौरान 20 से अधिक राउंड फायरिंग भी हुई।

यह भी पढ़ें: BJP ने मोहन यादव को दी बड़ी जिम्मेदारी, हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने के लिए अमित शाह के साथ बनाया पर्यवेक्षक

इधर, एसपी वृंदा शुक्ला ने मीडिया से बात करते हुए बताया विसर्जन यात्रा के दौरान पथराव की घटना का पूजा समिति के लोगों ने विरोध किया तो पुलिस ने लाठीचार्ज की। जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई, इससे तनाव और बढ़ गया। पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों से 25 लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। जिनसे पुलिस की पूछताछ की जा रही है।

1100 मूर्तियों का विसर्जन रुका था

फिलहाल अधिकारियों ने लोगों को समझाकर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू करवा दिया है। बवाल के बाद क्षेत्र की करीब 1100 मूर्तियों का विसर्जन रोक दिया गया था। आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद रामलीला समिति के लोगों ने मूर्तियों का विसर्जन शुरू किया।

Exit mobile version