Vistaar NEWS

LPG Gas Cylinder: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, जानिए अब किस शहर में कितनी कीमत

LPG Gas Cylinder

काॅमर्शियल गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder: आज सितंबर महीने की पहली तारीख है और आज सुबह ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आम लोगों की पॉकेट का बोझ बढ़ा दिया है. एक बार फिर आज सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर पर महंगाई छा गई है. दरअसल ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 सितंबर से 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. गौरतलब है कि सिर्फ 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के ही दाम बढ़ाए गए हैं, जबकि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें अभी भी जस की तस हैं. बता दें कि बीते अगस्त में भी 8.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

जाने बड़े शहरों में कितने की बढ़ोतरी

IOCLकी वेबसाइट के मुताबिक, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 39 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. गैस सिलेंडर की नई कीमतें 1 सितंबर 2024 को सुबह 6 बजे से लागू कर दी गई हैं. नए बदलाव के तहत अब राष्ट्रीय राजधानी में 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1691.50 रुपए का मिलेगा. इससे पहले इसकी कीमत ₹1652.50 थी जिसमें 39 रुपए का इजाफा हुआ है.

वहीं मुंबई में सिलेंडर 39 रुपए बढ़कर 1644 रुपए का हो गया है. जो कि अगस्त में 7 रुपये बढ़कर 1605 रुपये हुई थी. इसके साथ ही अगर हम कोलकाता की बात करें तो वहां सिलेंडर की कीमत 1764.50 से बढ़कर 1802.50 रुपये हो गई है और चेन्नई में 1817 रुपये में मिलने वाला कॉर्मशियल सिलेंडर अब 1855 रुपये का हो गया है.

यह भी पढ़ें- Boat और Noise ने किया ‘Tap and Pay’ लॉन्च, अब स्मार्ट वॉच से होगा पेमेंट

अगस्त में हुई थी बढ़ोतरी

19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार चेंज देखने को मिला है. बता दें कि इससे पहले बीते अगस्त महीने में भी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी, उस समय कंपनियों ने 8.50 रुपये बढ़ाए थे लेकिन इस बार सीधे 39 रुपये की बढ़ा दिए हैं. हालांकि, इसी साल जुलाई की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी रहत दी देते हुए गैस सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक घटा दिए थे. लेकिन उसके बाद लगातार हर महीने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो रहा है.

गौरतलब है कि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को कंपनी ने लंबे समय से स्थायी रखा है. केंद्र सरकार ने महिला दिवस यानी 8 मार्च को 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर 100 रुपए कम कर के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी थी, तब से इन सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Exit mobile version