Vistaar NEWS

Kumbh Mela: ढोंगियों को कुंभ में नहीं सजाने देंगे दुकानें, 13 अखाड़ों के बीच बनी सहमति, 20 पाखंडी बाबा होंगे Black Listed

20 fake babas will be blacklisted

20 ढोंगी बाबाओं को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा

Kumbh Mela: हाथरस कांड से सुर्खियों में आए नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा समेत 20 ढोंगी बाबाओं को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. इसके लिए सभी 13 अखाड़ों के बीच सहमति बन चुकी है. 18 जुलाई को कुंभ मेला प्रशासन के साथ होने वाली बैठक में अखाड़ा परिषद की ओर से यह प्रस्ताव रखा जाएगा.

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी के अनुसार, भोली-भाली जनता को भ्रमित कर अपने भक्तिजाल में फंसाने वाले पाखंडी बाबाओं की सूची तैयार की गई है. इस सूची में शामिल ढोंगी बाबाओं को महाकुंभ में भूमि और सुविधाएं नहीं दी जाएंगी. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि इन बाबाओं को महाकुंभ में दुकानें सजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर! अगले दो वित्तीय वर्ष में बनेंगे 10,000 नॉन एसी कोच

Black List में 20 से अधिक बाबा शामिल

मेला प्रशासन कुंभ में बसने वाली धार्मिक संस्थाओं और महामंडलेश्वरों का सर्वे करा रहा है और संतों के आवेदन भी आने शुरू हो गए हैं. अगले महीने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी खुल जाएगा.अखाड़ा परिषद ने यह कदम उठाते हुए धर्म के नाम पर पाखंड करने वाले बाबाओं के खिलाफ सक्रियता बढ़ा दी है. महंत रवींद्र पुरी ने कहा कि खुद को त्रिकालदर्शी, भगवान, परमब्रह्म और ईश्वरीय अवतार बताने वाले बाबाओं को काली सूची में डाला जा रहा है. इनमें नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा, स्वामी नित्यानंद, बाबा राम रहीम समेत 20 से अधिक बाबा शामिल हैं.

Exit mobile version