Vistaar NEWS

UP News: कुशीनगर लोकसभा सीट पर पिता-पुत्र के बीच टकराव, स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कृष्ट ने भी भरा नामांकन

UP News

स्वामी प्रसाद मौर्य

UP News: लोकसभा चुनाव के बीच राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य को बड़ा झटका लगा है. उनके बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने भी कुशीनगर लोकसभा सीट से नामांकन कर दिया है. इससे पहले स्वामी प्रसाद ने 9 मई को पर्चा दाखिल किया था.

कुशीनगर सीट पर दिलचस्प हुआ मुकाबला

जानकारी के मुताबिक, उत्कृष्ट मौर्य मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान स्वामी प्रसाद मौर्य मौजूद नहीं थे. इससे साफ हो गया कि पिता और पुत्र कुशीनगर सीट पर आमने-सामने दिखाई देंगे. बता दें कि स्वामी प्रसाद अपनी पार्टी आरएसएसपी के टिकट पर चुनावी रण में उतरे हैं. वहीं, उनके बेटे उत्कृष्ट निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में ताल ठोक रहे हैं.

आपको बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने फरवरी महीने में सपा पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए पार्टी सदस्यता व MLC पद से त्यागपत्र दे दिया था. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया. इस दौरान मौर्य ने कहा था कि हम बीजेपी को केंद्र से हटाने के लिए इंडिया गठबंधन को मजबूत करेंगे.

ये भी पढ़ेंः ‘ज्ञानवापी की जगह बाबा विश्वनाथ का भव्य मंदिर बनेगा’, 400 सीटें जीतने को लेकर बोले असम के CM

बदायूं से बेटी संघमित्रा का भाजपा ने काटा टिकट

गौरतलब है कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिंदू धर्म को लेकर कई आपत्तिजनक बयान दिए हैं. उन्होंने हिंदू धर्म को धोखा बताया है. वहीं, रामचरितमानस और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी विवादित बयान दे चुके हैं. इसके बाद भाजपा ने बदायूं से वर्तनाम सांसद और स्वामी प्रसाद की बेटी संघमित्रा मौर्य की जगह दुर्विजय सिंह शाक्य को उम्मीदवार घोषित कर दिया. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि संघमित्रा को अपने पिता के बयानों का नुकसान झेलना पड़ा है.

विजय दुबे-अजय सिंह के बीच मुकाबला

कुशीनगर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर विजय दुबे फिर ताल ठोक रहे हैं. वहीं, सपा ने अजय सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में विजय दुबे ने यहां बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्हें 5,97,039 वोट मिले थे. वहीं, सपा उम्मीदवार एनपी कुशवाहा को 2,59,479 वोट मिले थे.

Exit mobile version