Vistaar NEWS

UP News: DRDO का बनाया मॉडल हेलीकॉप्टर ‘चोरी’, लखनऊ के नगर निगम को सौंपी गई थी देख-रेख की जिम्मेदारी

UP News, DRDO

DRDO का बनाया मॉडल हेलीकॉप्टर चोरी

UP News: उत्तर प्रदेश से एक हैरान करने वाला वाकया सामने आया है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक हेलीकॉप्टर चोरी हो गया है. दरअसल, यह हेलीकॉप्टर डिफेंस एक्सपो के दौरान क्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(DRDO) की ओर से डिस्प्ले के लिए तैयार किया गया था. हैरानी की बात यह है कि हेलीकॉप्टर कब चोरी हुआ और चोरी के बाद कहां गया इस बात की जानकारी जिम्मेदारी जानकारों के पास नहीं है.

नगर निगम को सौंप दी गई थी देख-रेख की जिम्मेदारी

दरअसल, साल 2020 में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया था. इस दौरान DRDO(Defence Research & Development Organisation) ने स्क्रैप से बनाया चिनूक हेलीकॉप्टर का कॉपी मॉडल एंट्री गेट पर लगाया था. साथ ही इस दौरान जो भी लोग एक्सपो पहुंचे, उनमें से कई लोगों ने हेलीकॉप्टर के मॉडल के साथ सेल्फी ली थी. एक्सपो के खत्म होने के बाद भी हेलीकाप्टर को वहीं रखा गया था और इसकी देख-रेख की जिम्मेदारी नगर निगम को सौंप दी गई. इसके बाद पिछले साल 2023 में जी20 समिट का भी आयोजन लखनऊ में किया गया.

यह भी पढ़ें: ‘हम लोग चाहते हैं 4000 से भी ज्यादा सीटें जीते’, फिर फिसली CM नीतीश की जुबान, फिर सुनिए सफाई में क्या बोले

हेलीकॉप्टर कार्यशाला में नहीं और ना ही कोई एंट्री

डिफेंस एक्सपो वाले मैदान में ही जी20 समिट कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया. इस दौरान नगर निगम ने हेलीकॉप्टर का पिलर कमजोर होने और इलाके में VIP मूवमेंट की बात कहते हुए इस मॉडल को हटा लिया. इसके बाद हेलीकॉप्टर का क्या हुआ इस बात की जानकारी किसी को नहीं है. इसके बाद अप्रैल 2023 में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव कल्याण बनर्जी से इसकी शिकायत की गई. वहीं निगम के अफसरों से पूछा गया कि हेलीकॉप्टर कहां गया तो नगर निगम के जोनल सेक्रेटरी ने लिखित जवाब दिया था कि हेलीकॉप्टर गोमती नगर के रबिश एंड रिमूवेबल कार्यशाला में मरम्मत के लिए भेजा गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसा कोई भी हेलीकॉप्टर कार्यशाला में नहीं है और ना ही इसकी कोई एंट्री की गई है.

Exit mobile version