Badrinath Dham: ब्रदीनाथ धाम के खुले कपाट, उत्तराखंड पुलिस ने श्रद्धालुओं से की ये अपील

Badrinath Dham: बद्रीनाथ धाम के कपाट आज सुबह 'बद्री विशाल लाल की जय' के नारों के साथ सेना के बैंड की मधुर धुनों के बीच श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए.
Badrinath Dham

ब्रदीनाथ धाम के खुले कपाट

Badrinath Dham: उत्तराखंड स्थित चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार सुबह 6 बजे पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं. इससे पहले शुक्रवार को केदारनाथ, गंगोत्री और बद्रीनाथ धाम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे.

श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट आज सुबह ‘बद्री विशाल लाल की जय’ के नारों के साथ सेना के बैंड की मधुर धुनों के बीच श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. इस दौरान श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखने को मिला. पहले दिन करीब 20 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है.

उत्तरकाशी पुलिस ने की ये अपील

उत्तरकाशी पुलिस ने आज यमुनोत्री धाम आ रहे श्रद्धालुओं से अपनी यात्रा स्थगित करने की अपील की है. उत्तरकाशी पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, “आज श्री यमुनोत्री धाम पर क्षमता के अनुसार पर्याप्त श्रद्धालु यात्रा के लिए पहुंच चुके हैं. अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है. जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने जा रहे हैं, उनसे विनम्र अपील है कि आज यमुनोत्री जी की यात्रा स्थगित करें.”

CM धामी ने भक्तजनों का किया स्वागत

ब्रदीनाथ धाम भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर है. हिमालय क्षेत्र में चरम मौसम की स्थिति के कारण यह हर साल छह महीने के लिए खुला रहता है. बता दें कि ब्रदीनाथ धाम अलकनंदा नदी के किनारे चमोली जिले में गढ़वाल पहाड़ी पर स्थित है. यह भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थस्थलों में से एक है.

वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भक्तजनों का चारधाम यात्रा में स्वागत किया है. उन्होंने X पर लिखा, “आज प्रभु बदरी विशाल के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार और पूर्ण विधि-विधान के साथ खोल दिए गए हैं. आप सभी भक्तजनों का चारधाम यात्रा में हार्दिक स्वागत और अभिनंदन. जय बदरी विशाल.”

ज़रूर पढ़ें