CG Weather News: छत्तीसगढ़ में मानसून पर फिर लगा ब्रेक, कहीं तेज धूप तो कहीं छाए बादल, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

CG Weather News: छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की माने तो 19 सितंबर तक प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां कम रहने की संभावना है. 20 सितंबर से प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि की संभावना है.
Chhattisgarh News

फाइल इमेज

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में इन दिनों ऐसा लग रहा है कि मानसून आँख में चोली खेल रहा है कहीं अच्छी बारिश(Rain) हो रही है तो कहीं बारिश के छीटे ही पड़ रहे है. कहीं तेज धूप निकल रही है तो कहीं काले घने बादल छाए हुए हैं. अचानक मौसम बदलता है और भी बारिश होने लगती है, लेकिन मानसून के इस रवैये ने छत्तीसगढ़ के कुछ किसानों(Farmers) की चिंताएं बढ़ा भी है जिन इलाकों में बारिश ने तबाही मचाई है उन इलाकों की फसल खराब हो गई है. अब बारिश नहीं होने की वजह से किसान फिर एक बार परेशान नजर आ रहे हैं.

आज और कल गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की माने तो 19 सितंबर तक प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां कम रहने की संभावना है. 20 सितंबर से प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि की संभावना है. आने वाले दिनों में प्रदेश में मानसून की सक्रियता सामान्य रही प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी. सर्वाधिक वर्षा स्टेशन भैयाथान (जिला सूरजपुर) में 03 से.मी. वर्षा दर्ज की गयी. इसके अलावा प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 32.9°C AWS दंतेवाड़ा व AWS बीजापुर में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.8°C पेण्ड्रारोड में दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने खैरागढ़ में जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक, दिए कई निर्देश

पिछले 24 घंटे में इन इलाकों में हुई है बारिश

पिछले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश हुई है जिनमे भैयाथान, सक्ती, रामानुजनगर, कोटाडोल, बरमकेला, पत्थलगांव, रघुनाथनगर-3, सरायपाली, सोनहत, बगीचा, दर्री, सन्ना, कोरबा, चंद्रपुर, जशपुरनगर, रामानुजगंज, घरघोड़ा, रामचन्द्रपुर, सामरी, मालखरौदा, गरियाबंद, अड़भार, मरवाही, पौडी उपरोरा, नया बाराद्वार, खरसिया, डभरा-2 सेंटीमीटर व अनेक स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई.

जानिए मौसम विभाग में क्या कहा?

मौसम विभाग के अनुसार एक सुस्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्यप्रदेश व आसपास के क्षेत्र में स्थित है. इससे सम्बद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक विस्तारित है. आगामी 24 घंटों के दौरान इसके उसी क्षेत्र में एक निम्न दाब क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है. औसत समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका अब बीकानेर, अजमेर, ग्वालियर, उत्तरी मध्य प्रदेश और आसपास के मध्य भागों में स्थित सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, पेंड्रा रोड, पुरी से होकर गुजर रही है और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तारित है.

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग में अनुमान लगाया है कि प्रदेश में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके बाद आने वाले दो-तीन दिनों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें