Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टा एप्प मामले में ED ने जब्त किए 580 करोड़ रु, अब तक 1296 करोड़ हुए फ्रीज

Chhattisgarh News: ED ने अपने प्रेस नोट में बताया है कि महादेव सट्टा एप्प मामले में ईडी ने अब तक 1296.05 करोड़ रुपए जब्त किए हैं.
Enforcement Directorate (ED)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (फोटो- सोशल मीडिया)

Mahadev Betting App Case: ईडी ने शुक्रवार को महादेव एप्प सट्टा मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारी साझा किए हैं. ED ने अपने प्रेस नोट में बताया है कि महादेव सट्टा एप्प मामले में अब तक 1296.05 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं. साथ ही ED ने खुलासा किया है कि हाल ही में मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर और रायपुर में छापे के बाद 580 करोड़ रुपए सीज किए गए हैं.

580.78 करोड़ रुपए की आय हुई जब्त

महादेव एप्प मामले में ED ने जांच के दौरान हाल ही में कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, मुंबई और रायपुर में मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ तलाशी अभियान चलाते हुए 1.86 करोड़ रुपए नगदी जब्त किए हैं. इसके साथ ही ईडी ने 1.78 करोड़ रुपए के कीमती सामान भी बरामद किए हैं. 580.78 करोड़ रुपए की आय को भी जब्त करने के साथ पहचान की गई है.

ED ने डिजिटल डाटा और संपत्तियों को किया जब्त

ED ने प्रेस नोट में बताया है कि अवैध सट्टाबाजी एप्प मामले के जांच के दौरान डिजिटल डाटा और संपत्तियों की पहचान सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त किए गए हैं. सट्टा एप्प की छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई FIR के आधार पर जांच शुरू की गई. इसके बाद ED ने विशाखापट्टनम पुलिस और दूसरे राज्यों द्वारा दर्ज की गई अन्य FIR को भी रिकॉर्ड पर लिया गया. छानबीन होने पर खुलासा हुआ कि महादेव ऑनलाइन सट्टा एप्प का संचालन दुबई से किया जा रहा है. यह सट्टा एप्प 70%-30% लाभ के अनुपात पर पैनल/शाखाओं की फ्रेंचाइजी देकर संचालित होता है.

ये भी पढ़ें: Bengaluru Blast: बेंगलुरु के Rameshwaram Cafe ब्लास्ट का CCTV फुटेज आया सामने, धमाके के लिए IED का हुआ इस्तेमाल

हरिशंकर एक बड़ा हवाला ऑपरेटर है: ED

ED के मुताबिक महादेव ऑनलाइन सट्टा एप्प के मुख्य प्रमोटर रेड्डी अन्ना, फेयरप्ले आदि जैसे कई ऑनलाइन सट्टेबाजी बुक में भी भागीदार/प्रमोटर हैं.  ED ने जांच के दौरान पाया कि कोलकाता का रहने वाला हरिशंकर टिबरेवाल फिलहाल दुबई में रहता है. हरिशंकर एक बड़ा हवाला ऑपरेटर है. उसने महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों के साथ साझेदारी की है. ED ने हरिशंकर से संबंधित सभी ठिकानों और सहयोगियों की तलाशी ली है.

जांच के दौरान पता चला है कि हरिशंकर टिबरेवाल अब सट्टेबाजी वेबसाइट में से एक स्काई एक्सचेंज का मालिक और संचालन करता था. वो दुबई में रहकर सट्टाबाजी से प्राप्त पैसों को विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) के माध्यम से भारत में निवेश कर रहा था.

ED ने PMLA 2002 के तहत जब्त किए 572.41 करोड़ रुपए

हरिशंकर टिबरेवाल ने अपने कई सहयोगियों को अलग-अलग कंपनियों में डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया था. जो सट्टेबाजी से प्राप्त पैसों से शेयर बाजार में निवेश करने में शामिल थे. वह सट्टेबाजी फंड के बड़े पैमाने पर हवाला मूवमेंट में भी शामिल था. ED ने PMLA 2002 के तहत हरिशंकर टिबरेवाल के स्वामित्व वाली कंपनियों के नाम पर 572.41 करोड़ रुपए जब्त किया  है.

ज़रूर पढ़ें