Chhattisgarh: सुकमा में मानसूनी हवाओं पर लगा ब्रेक, कई जिलों में लू का अलर्ट जारी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश करने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि मानसून तेजी से आगे बढ़ेगा और पूरे छत्तीसगढ़ में 15 जून से पहले फैल जाएगा और झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी, लेकिन सुकमा इलाके में मानसून की रफ्तार कमजोर पड़ गई है.
Chhattisgarh News

फाइल इमेज

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश करने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि मानसून तेजी से आगे बढ़ेगा और पूरे छत्तीसगढ़ में 15 जून से पहले फैल जाएगा और झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी, लेकिन सुकमा इलाके में मानसून की रफ्तार कमजोर पड़ गई है. यहां मानसूनी हवाएं रुक गई हैं, और यही वजह है कि मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है हालांकि माना जा रहा है कि आने वाले एक सप्ताह के भीतर पूरे प्रदेश में मानसून फैल जाएगी वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मानसून को पहुंचने में अब 3 दिन का और समय लग सकता है.

प्रदेश में मानसूनी हवाओं पर लगा ब्रेक

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के डॉ राजेंद्र लाखपाले ने बताया कि सुकमा पहुंचने के बाद मानसूनी हवाओं की रफ्तार कम हो गई हैं, हालांकि इससे मानसून जिस तरीके से तेजी से आगे बढ़ रहा था ठीक उसी हिसाब से अब तीन दिन पीछे मानसून की हवा चलेगी. यानि रायपुर में मानसून पहुंचने में अब 16 से 17 जून तक का समय लग सकता है. वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा क्षेत्र में मानसून की हवा 20 जून तक पहुंच पाएगी.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में नए मंत्रियों के लिए लॉबिंग शुरू, केंद्रीय नेतृत्व के फैसले पर टिकी है सबकी नजर

कई जिलों में लू का अलर्ट जारी

बता दें कि इस साल मानसून समय से पहले ही केरल पहुंच गया था और केरल से मानसून की हवाएं सामान्य तरीके से आगे बढ़ रही थी, लेकिन इस मौसम में पहली बार मानसून पर ब्रेक लगने जैसी स्थिति बनी है हालांकि मानसून हवाओं का जो प्रेशर है वह इतनी कम हो जाएगी इसकी तनिक भी उम्मीद नहीं थी, लेकिन अब माना जा रहा है कि स्थिति अनुकूल बन रही है, और मानसूनी हवाएं बादलों को आगे ढकेलेंगी. मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के वैज्ञानिकों ने उत्तरी छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, भरतपुर मनेद्रगढ़ चिरमिरी, कोरिया व सरगुजा जिले में अगले 24 घंटे तक लू का प्रकोप रहने का अंदेशा जताया है और लोगों को लू से बचने की सलाह दी है.

ज़रूर पढ़ें