Chhattisgarh News: बिरनपुर हत्याकांड की होगी CBI जांच, विधानसभा में पिता ईश्वर साहू की मांग पर डिप्टी सीएम ने किया ऐलान

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र में आज बिरनपुर में भुवनेश्वर साहू हत्या के मामले में बड़ा फैसला हुआ है.
Chhattisgarh News

बीजेपी विधायक ईश्वर साहू

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र में आज बिरनपुर में भुवनेश्वर साहू हत्या के मामले में बड़ा फैसला हुआ है. सरकार ने हत्या पर सीबीआई जांच की घोषणा की है. ये मामला इसलिए खास है क्योंकि एक पिता अपने बेटे की मौत पर न्याय के लिए विधायक बन गए और आज विधानसभा में बैठकर अपने बेटे की हत्या पर न्याय मांगा है.

बिरनपुर हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच

दरअसल बुधवार को विधानसभा के प्रश्नकाल के बाद ध्यानाकर्षण में बिरनपुर में भुवनेश्वर साहू हत्या का मामला उठा है. ये सवाल खुद भुवनेश्वर के पिता ईश्वर साहू ने विधानसभा में उठाया. डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने भुवनेश्वर साहू की हत्या पर सीबीआई जांच कराने की घोषणा की. इसके अलावा गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि अब तक हुई कार्रवाई पर कहा 12 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. प्रकरण की विवेचना अब भी जारी है. कोई और दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध भी कार्रवाई होगी. मृतक के परिवार को न्याय मिले यह सुनिश्चित करेंगे.

8 अप्रैल को दो समुदायों के बीच हुई थी झड़प

आपको बता दें कि बेमेतरा जिला के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल 2023 को दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी. इसमें एक 22 साल के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या हुई. इसके बाद पूरे गांव को पुलिस ने बैरिकेट लगाकर बंद कर दिया. आस-पास के 10 किलोमीटर तक सैकड़ों पुलिस फोर्स की तैनाती की गई. लेकिन 11 अप्रैल को गांव के बाहर पुलिस को 2 और बॉडी मिली. इसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल बन गया.

तब राज्य की कांग्रेस सरकार ने भुनेश्वर साहू के परिजनों को आर्थिक मदद के लिए 10 लाख रुपए दिए. इसके अलावा परिवार में किसी एक को सरकारी नौकरी देने का घोषणा की. लेकिन परिजन नहीं माने और विधानसभा चुनाव आया तो बीजेपी ने भुवनेश्वर के पिता को साजा विधानसभा से पार्टी का प्रत्याशी बना दिया और ईश्वर साहू 8 बार के विधायक और कांग्रेस सरकार के मंत्री रविंद्र चौबे को विधानसभा चुनाव में मात दे दी.

बिरनपुर हत्याकांड ने बदल दी छत्तीसगढ़ की राजनीति की हवा

विधानसभा चुनाव के ठीक पहले भुनेश्वर साहू की हत्या पर प्रदेशभर में ओबीसी वर्ग नाराज हो गए. राज्य में ओबीसी वर्ग की जनसंख्या कुल आबादी का 30 प्रतिशत माना जाता है. वहीं सिर्फ साहू जनसंख्या की बात करें तो राज्य में 30 लाख से अधिक साहू समाज के मतदाता हैं. इस बड़े वर्ग की नाराजगी का विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नुकसान उठाना पड़ा. अब बीजेपी की सरकार बनी तो ईश्वर साहू सरकार का बड़ा चेहरा है.

ज़रूर पढ़ें