CG News: रायपुर में खाद्य विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, KFC और Pizza Hut जैसे दुकानों पर गिरी गाज

CG News: राजधानी रायपुर में खाद्य विभाग ने छापेमार करवाई की है. प्रदेश में खाद्य विभाग खाने के समान की गुणवत्ता जांचने लगातार कार्रवाई कर रही है. शनिवार देर रात को शहर के मैगनेटो मॉल स्थित KFC में कार्रवाई की गई.
Chhattisgarh

Chhattisgarh

CG News: राजधानी रायपुर में खाद्य विभाग ने छापेमार करवाई की है. प्रदेश में खाद्य विभाग खाने के समान की गुणवत्ता जांचने लगातार कार्रवाई कर रही है. शनिवार देर रात को शहर के मैगनेटो मॉल स्थित KFC में कार्रवाई की गई. KFC में टीपीएम जांच किए जाने पर लगभग 100 लीटर तेल को जप्त किया गया. इसके साथ ही सिटी सेंटर मॉल स्थित Pizza हट में वेज एवं नॉनवेज के लिए अलग फ्रीजर नहीं पाया गया. इसके बाद दुकान को इंप्रूवमेंट नोटिस थमा दिया गया.़ॉ

दरअसल बारिश के मौसम के कारण खाद्य विभाग लगातार खाने की गुणवत्ता जांच करने के लिए अभियान चला रहा है.  इसी अभियान के तहत शनिवार को नियंत्रक खाद्य और औषधि प्रशासन के निर्देशानुसार राज्य के जन समान्य को गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु ठेला, छोटा खाद्य स्टॉल , फेरी वाले से लेकर बड़े होटल रेस्टोरेंट एवं मल्टीनेशनल खाद्य संस्थाओं की लगातार सघन जांच की गयी. इस दौरान कई होटल और रेस्टोरेंट संचालकों पर कार्रवाई की गई.

जांच के दौरान मैग्नेटो मॉल स्थित केएफसी में खाद्य पदार्थों को तलने में उपयोग किए जाने वाले frying oil का टीपीएम जांच किए जाने पर 30% से अधिक पाया गया जो की Fssai द्वारा निर्धारित अधिकतम मात्रा 25% से अधिक होने की स्थिति में विधिक नमूना जाँच करते हुए लगभग 100 लीटर frying oil को जप्त किया गया. इसके अलावा वेज नॉन वेज खाद्य पदार्थ के विक्रय हेतु काउंटर मैं समुचित आईडेंटिफिकेशन नहीं पाए जाने नोटिस जारी किया.

यह भी पढ़ें- CG Rain: छत्तीसगढ़ में बारिश का अलर्ट, सावन से पहले झमाझम बारिश के संकेत

वहीँ सिटी सेंटर मॉल स्थित पिज़्ज़ा हट में वेज एवं नॉनवेज के लिए अलग फ्रीजर नहीं पाया गया. अप्रूव्ड एजेंसी से पेस्ट कंट्रोल प्रोग्राम कराया जाना भी नहीं पाया गया. इसके अलावा संस्था के कार्यरत कर्मियों का मेडिकल जांच रिपोर्ट नहीं पाया गया. जिसके बाद इस संबंध में संचालक को 14 दिन का इंप्रूवमेंट नोटिस जारी किया गयाl

मोमोज अड्डा में एक्सपायर्ड सूजी आटा लगभग 4 किलोग्राम पाया गया. यहाँ भी एजेंसी से पेस्ट कंट्रोल प्रोग्राम कराया जाना नहीं पाया गया. मोमोज अड्डा में मोमोस के लिए मैदा में गंदगी पाए जाने पर लगभग 25 किलोग्राम मैदा को नष्ट कराया गया साथ ही विधिक नमूना जाँच हेतु लिया गया. जांच दौरान वैध खाद्य अनुज्ञापन/पंजीयन नहीं पाए जाने पर दुकान बंद रखने का निर्देश दिया.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में लगातार खाद विभाग की तरफ से गुणवत्ता मानक नहीं मेंटेन करने पर होटल रेस्टोरेंट और बड़े-बड़े खाने की बिक्री करने वाले दुकानों पर कार्रवाई की जा रही है. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सभी स्तर के उपभोक्ताओ के लिए गुणवत्तापूर्ण खाद्य सुनिश्चित कराने हेतु” छोटे से लेकर बड़े” सभी प्रकार के खाद्य संस्थानों के सतत जांच के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh News: कोरबा में 14 मामलों के आरोपी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पुलिस पर लगा हत्या का आरोप

ज़रूर पढ़ें