Chhattisgarh: प्रदेश में स्कूल जतन योजना से 896 स्कूल भवनों का हो रहा कायाकल्प, संवर रहे स्कूल

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशानुरूप स्कूल जतन योजना के तहत जिले के स्कूलों का भी जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य लगातार जारी है. नए शिक्षा सत्र में बिल्कुल नए कलेवर में अपना पुराना स्कूल देखकर बच्चे खुश हैं. स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है.
Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशानुरूप स्कूल जतन योजना के तहत जिले के स्कूलों का भी जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य लगातार जारी है. नए शिक्षा सत्र में बिल्कुल नए कलेवर में अपना पुराना स्कूल देखकर बच्चे खुश हैं. स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है. अच्छा वातावरण निश्चित रूप से विद्यार्थियों के मानसिक दबाव को कम करते हुए अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता है.

बिलासपुर में कलेक्टर अवनीश शरण के मार्गदर्शन में हो रहा काम

कलेक्टर अवनीश शरण के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है. जिले के 896 स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है. इनमें से 452 कार्य पूर्ण हो चुके है. इन स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत, कक्षाओं में टाइल्स के साथ-साथ आकर्षक साज-सज्जा का कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- सरगुजा में पटवारी ने ग्रामीण की जमीन को पत्नी के नाम पर कराया रजिस्टर्ड, कलेक्टर ने किया सस्पेंड

आकर्षक लग रहे स्कूल

इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है. जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है. वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है. इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है. ग्रामीण एवं बच्चों के माता-पिता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे. जिले में 1113 प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला 518, हाई स्कूल 105 एवं 115 हायर सेकेण्डरी स्कूल संचालित है. नए शिक्षा सत्र में नए कलेवर में तैयार इन स्कूलों में प्रवेश उत्सव कराया गया। स्कूलों के कायाकल्प होने से यहां पढ़ने वाले बच्चे काफी उत्साहित है

ज़रूर पढ़ें