Chhattisgarh: प्रदेश में डेंगू-मलेरिया के बाद अब स्वाइन फ्लू की हुई एंट्री, लगातार सामने आ रहे मरीज

Chhattisgarh News: प्रदेश में डेंगू मलेरिया के बाद अब स्वाइन फ्लू की एंट्री हो चुकी है.. बीते कई दिनों से रायपुर सहित कई जिलों से मरीज लगातार सामने आ रहे है जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है.
Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: प्रदेश में डेंगू मलेरिया के बाद अब स्वाइन फ्लू की एंट्री हो चुकी है. बीते कई दिनों से रायपुर सहित कई जिलों से मरीज लगातार सामने आ रहे है जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है. बीते दो महीना में स्वाइन फ्लू से चार लोगों की मौत भी हो चुकी है. लेकिन रायपुर जिले के लिए राहत की खबर यह है, कि रायपुर जिले में सिर्फ दो लाइन क्यों के मामले सामने आए थे और दोनों का ही इलाज एक प्राइवेट हॉस्पिटल में सुरक्षित हो रहा है, वहीं बीते दिन बिलासपुर में एक व्यक्ति की मौत फ्लू संबंधी स्वाइन संक्रमण इंफ्लुएंजा-ए(एच1 एन1) वायरस से हुई है.

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू की हुई एंट्री

डेंगू और मलेरिया से जहां स्वास्थ्य विभाग एक और लड़ाई लड़ ही रहा था, वहीं स्वाइन फ्लड की एंट्री के साथ में अब सुरक्षा उपायों को और सतर्क करने के लिए कहा गया है अस्पतालों में स्वाइन फ्लू पेशेंट के लिए एक वार्ड सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं वहीं पर्याप्त मात्रा में दवाइयां और अन्य जरूरत के उपकरण रखने को भी कह गए हैं.. रायपुर शहर के पंडरी जिला अस्पताल मेकाहारा में भी डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- एजुकेशनल टूर में बेंगलुरु और मसूरी गए रायपुर के पार्षदों की मौज, नाच-गाकर बना रहे रील

लगातार बढ़ रहे मरीज

राज्य में स्वाइन संक्रमण इंफ्लुएंजा-ए (एच1 एन1) वायरस तेजी से फैल रहा है. रायपुर जिले में भी दो मरीज हाल ही के दोनों पर सामने आए हैं, जिनका इलाज निजी अस्पताल में किया जा रहा है. वहीं बरसात के मौसम पर डेंगू और डायरिया भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है, लेकिन राहत भरी बात यह है. कि किसी भी क्षेत्र में डायरियां का प्रकोप तेजी से नहीं बढ़ा है. जो मरीज सामने आए हैं. वह अलग-अलग क्षेत्र के हैं. रायपुर जिले में 32 डेंगू के मरीज अब तक आ चुके हैं.

ज़रूर पढ़ें