Chhattisgarh: सौम्य CM विष्णु देव साय के सख्त तेवर, लापरवाही बरतने वाले अफसरो को कार्रवाई की दी चेतावनी

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पंचायत विभाग की योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने मनरेगा में मानव दिवस की सृजन कम होने पर बस्तर, कबीरधाम और बिलासपुर कलेक्टरों से नाराजगी जताते हुए ध्यान देने के निर्देश दिए. 
Chhattisgarh News

सीएम विष्णु देव साय

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पंचायत विभाग समेत, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग के योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने मनरेगा में मानव दिवस की सृजन कम होने पर बस्तर, कबीरधाम और बिलासपुर कलेक्टरों से नाराजगी जताते हुए ध्यान देने के निर्देश दिए.

राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने दिखाए कड़े तेवर

सारंगढ़ ,बस्तर, खैरागढ़ में राजस्व मामलों की धीमी गति पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई, कलेक्टर को राजस्व मामलों को तेज गति से निपटाने के निर्देश दिए गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व सम्बंधित सभी कार्य समय-सीमा पर पूरे हों. अविवादित और विवादित नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन, त्रुटि सुधार, डायवर्सन, असर्वेक्षित ग्रामों की जानकारी, नक्शा बटांकन की जानकारी ली. अविवादित नामांतरण के केस को समय सीमा पर पूरा करें, 70 प्रतिशत से कम निराकरण वाले जिले ज्यादा फोकस करें. विवादित विभाजन के प्रकरण 6 माह से ज्यादा लंबित न हो. सीमांकन जनता से जुड़ा विषय है जो आदेश है उसका सीमांकन हो जाये। नागरिक छोटे छोटे त्रुटि के लिए भटकते रहते हैं। जल्द से जल्द निराकरण हो इसका ख्याल रखें.

मुख्यमंत्री ने पंचायत, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा की

डायवर्शन में जिलों का प्रदर्शन अच्छा है, समय सीमा में निराकरण करने से सरकार की छवि बनती है.  आपके अधीनस्थ समय और कोर्ट पहुँचे इसका ध्यान रखें. कमिश्नर भी मोनिटरिंग करते रहें. मुख्यमंत्री ने पंचायत विभाग की योजनाओं की समीक्षा की. मनरेगा में मानव दिवस की सृजन कम होने पर बस्तर कलेक्टर पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जतायी. कलेक्टरों को ध्यान देने के दिए निर्देश मुख्यमंत्री के निर्देश-अमृत सरोवर योजना को जन अभियान का स्वरूप दें.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हमें भारत सरकार से अधिक मात्रा में आवास प्राप्त हुये हैं. जिले विशेष ध्यान देकर पूर्णता सुनिश्चित कराएं. प्रधानमंत्री आवास योजना हमारी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. 15 सितम्बर को प्रधानमंत्री जी द्वारा पहली किश्त जारी करेंगे. सभी कलेक्टर प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष ध्यान दें.

मुख्यमंत्री ने कुछ जिलों की शून्य प्रगति पर जतायी नाराजगी

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना की समीक्षा की, मुख्यमंत्री ने कुछ जिलों की शून्य प्रगति पर जतायी नाराजगी. खैरागढ़, सारंगढ़, सकती, रायगढ़ जिलों की शून्य प्रगति पर मुख्यमंत्री नाराज हुए. मुख्यमंत्री ने कहा ये आंकड़े चिंताजनक है, कलेक्टर्स ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 341 पदों पर निकली भर्ती, सब इंस्पेक्टर के हैं इतने पद

सूपेबेड़ा में किडनी रोगियों सीएम ने जताई चिंता

सूपेबेड़ा में किडनी रोगियों पर सीएम विष्णु देव साय ने जतायी चिंता. उन्होंने कहा कि किडनी के मरीजों की संख्या घटाने तेजी से कार्य करें. जरूरत पड़े तो दिल्ली से विशेषज्ञ बुलाकर काम करें. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम का रोगियों को लाभ मिले. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने कई निर्देश दिए. उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र, खैरागढ़ में बेड ऑक्यूपेंसी और क्योर रेट जीरो होने पर मुख्यमंत्री ने नाराज़गी जताई है. सभी जिले आयुष्मान पंजीयन आगामी 6 माह में शत प्रतिशत करें. पीएम जनऔषधि के जो केंद्र संचालित नहीं हैं उन्हें शुरू करें. ये सुनिश्चित करें कि मरीजों को जनऔषधि केंद्र स्पष्ट रूप से दिखें.

हर जिले में मिले डायलिसिस की सुविधा – CM

डायलिसिस की सुविधा हर ज़िले में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है,  मुख्यमंत्री ने टीबी उन्मूलन के तहत किये जा रहे कार्यों की ली जानकारी. टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में रायपुर और बिलासपुर का अच्छा प्रदर्शन. मुख्यमंत्री ने दोनों जिलों की सराहना की.अन्य जिले भी टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में तेजी लाएं. मुख्यमंत्री कर रहे शिक्षा विभाग की समीक्षा की. कुछ जिलों में साइकिल वितरण में देरी पर नाराजगी जताई.

सीएम विष्णु देव साय ने सवाल पूछा कि सुकमा, बलरामपुर में अब तक साइकिल वितरण क्यों नहीं हुआ ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सत्र शुरू होते ही साइकिल वितरण होना चाहिए. मुख्यमंत्री ने जर्जर स्कूलों पर सख्त निर्देश दिए है. स्कूलों की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा. सम्बंधित ठेकेदार पर कड़ी कार्रवाई करें. गुणवत्ताहीन निर्माण की जांचकर सम्बंधित पर एफआईआर करें. गुणवत्ता से समझौता करने वालों की जेल में जगह होगी. गुणवत्ताविहीन कार्य होने पर रिकवरी भी की जाएगी. कलेक्टर अपने ज़िले में भ्रमण कर स्कूलों का निरीक्षण करें.

ज़रूर पढ़ें