Chhattisgarh: पूर्व CM की कार्यशैली या नेताओं की गुटबाजी… कांग्रेस ने की लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा, जानिए बंद कमरे में क्या हुई चर्चा

Chhattisgarh News: बीरप्पा मोईली ने दुहराया कि जो कुछ भी है, हम हार के कारणों की तलाश करने आए हैं. जांच पड़ताल कर रहे हैं. फाइनल रिपोर्ट AICC चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के सामने पेश करेंगे.
Chhattisgarh, National Find and Fact Committee, Bilaspur

पूर्व CM की कार्यशैली या नेताओं की गुटबाजी... कांग्रेस ने की लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा

Chhattisgarh News: लोकसभा में मिली करारी हार के बाद हार के कारणों को तलाशने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय फाइंड एंड फैक्ट कमेटी रायपुर के बाद बिलासपुर पहुंची. कमेटी के चेयरपर्सन नेता बीरप्पा मोईली समेत हरीश चौधरी, विजय जांगिड़ ने एक पदाधिकारियों और कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों से बंद कमरे में संवाद किया. हारने का कारण पूछा और कड़वा जवाब भी सुनाय इस दौरान कई नेताओं ने अकेले तो कई ने सामूहिक रूप से विधानसभा से लेकर लोकसभा तक की हार में पूर्व मुख्यमंत्री के कार्यशैली को बताया. सत्ता और संगठन के बीच सामंजस्य नहीं होना भी एक कारण बताया. इसके बाद मोईली ने पत्रकारों के सवालों का जवाब भी दिया. उन्होंने बताया कि हम यहां ड्रामा या थिएटर करने नहीं आए है. निश्चित रूप से हार की रिपोर्ट के साथ कोरबा जीत का फार्मूला AICC के सामने पेश करेंगे. आने वाले समय कांग्रेस को अप्रत्याशित रूप से ना केवल मजबूत बनाएंगे, बल्कि चुनाव में जीत का परचम लहराएंगे. मोईली ने BJP को तानाशाह की पार्टी बताया और मोदी पर जमकर बरसे.

मल्लिकार्जुन खड़गे को देंगे रिपोर्ट

विधानसभा चुनाव में 72 सीट से 36 पहुंचे. यानी कांग्रेस हाफ हो गयी और लोकसभा में साफ हो गई. क्या इस परिणाम के लिए मुख्यमंत्री की कार्यशैली जिम्मेदार है या नेताओं की गुटबाजी. बीरप्पा मोईली ने दुहराया कि जो कुछ भी है, हम हार के कारणों की तलाश करने आए हैं. जांच पड़ताल कर रहे हैं. फाइनल रिपोर्ट AICC चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के सामने पेश करेंगे. इसके बाद रिपोर्ट की फाइंडिग और फैक्ट को मीडिया के सामने पेश किया जाएगा.

‘ड्रामा-थियएटर नहीं करने आए’

उन्होंने कहा कि वह हार के तीन कारण बताएंगे, जिसके कारण कांग्रेस की हार हुई है. साथ ही बड़े लीडरों की जिम्मेदारियों में बदलाव होगा. मोईली ने कहा कि हमने पहले ही बता दिया है कि जो कुछ प्रयास किया जा रहा है. यह ड्रामा नहीं है और ना ही थिएटर ही है. हम कमियों को रिपोर्ट में दर्ज करेंगे. AICC से कहेंगे की रिपोर्ट को राज्यों के माध्यम से लागू किया जाए. मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं बताउंगा, लेकिन यह निश्चित है कि आने वाले समय में कांग्रेस को अत्याधुनिक के साथ मजबूत बनाया जाएगा.लोकसभा, विधानसभा के पहले स्थानीय चुनाव में जीत के लिए तैयार किया जाएगा. कांग्रेस को नई ऊर्जा के साथ जीर्णोधार कर मजबूत बनाएंगे.

यह भी पढ़ें: CG News: अशोका बिरयानी होटल में सब्जी में मांस का टुकड़ा मिलने से हड़कंप, खाद्य विभाग की टीम की जांच में चौंकाने वाला खुलासा

BJP का चैप्टर क्लोज

मोईली ने कहा कि कल तक मोदी कांग्रेस मुक्त भारत का नारा लगाते थे. अब BJP का ड्रीम चैप्टर क्लोज हो गया है. हमने मोदी और BJP के मेजोरिटी को रोका है. उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों में BJP की करारी हार हुई है. योगी का बुलडोजर को भी कांग्रेस ने बुलडोज कर दिया है. INDIA गठबंधन को बड़ी सफलता मिली है. कांग्रेस ने 101 सीट हासिल कर मोदी को करारा जवाब दिया है. BJP बिखर चुकी है. INDIA गठबंधन अब पूरी तरह से BJP के चैप्टर को खत्म करने जा रही है.

ज़रूर पढ़ें